Categories: Featured

स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं की लेकिन बने भारत के सबसे युवा अरबपति, जानिए कैसे तय किया सफर

इंसान में जब कुछ कर दिखाने का और अपना नाम चमकाने का जज्बा होता है तो असंभव भी संभव हो जाता है। निखिल कामथ भारत के सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक और देश के सबसे बड़े व्यापारिक ब्रोकरेज जेरोधा के सह-संस्थापक के रूप में प्रसिद्ध हैं, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि कामथ ने स्कूल छोड़ने के बाद 17 साल की उम्र में व्यापार करना शुरू किया।

कहा जाता है कि पढ़ – लिखकर ही इंसान सफल हो सकता है। अगर कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो आप सबकुछ कर सकते हैं बिना स्कूल जाए भी। 34 वर्षीय कामथ ने ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे के साथ एक साक्षात्कार में अपने बचपन और भारत के सबसे युवा अरबपति बनने की यात्रा के बारे में बात की थी।

स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं की लेकिन बने भारत के सबसे युवा अरबपति, जानिए कैसे तय किया सफर

जब उन्होंने स्कूल छोड़ा तो उन्हें इतनी समझ थी नहीं कि आगे क्या करना है, बस एक ललक थी कुछ कर दिखाने की। कामथ ने बताया कि बचपन से ही उन्हें स्कूल पसंद क्यों नहीं था। उन्होंने कहा, “किसी ने भी यह बताया कि ‘आपको कुछ करना चाहिए, आपको बस’ करना होगा ‘ यह मुझे परेशान कर रहा था,” समय के साथ, उन्होंने औपचारिक शिक्षा में रुचि खो दी और शतरंज खेलना शुरू कर दिया।

अगर कुछ बड़ा करना होता है तो उसमें इंसान की उम्र मायने नहीं रखती। बस आपका खुद पर विश्वास होना चाहिए। निखिल कामथ ने 14 साल की उम्र में एक दोस्त के साथ अपना पहला व्यवसाय शुरू किया, उन्होंने इस्तेमाल किए गए फोन खरीदे और बेचे। हालांकि, जब उसकी मां को इस बारे में पता चला तो उन्होंने वह व्यवसाय बंद कर दिया। उन्होंने सोचा कि मैंने स्कूल में फ़ोन व्यवसाय करना बंद कर दिया है और सारे फोन फेंक दिए हैं, तब से मेरे स्कूल ने मुझसे नफरत करना शुरू कर दिया था।

जिस काम में आपको सुकून नहीं मिलता है वह काम अक्सर आपको परेशान करने लगता है। वे नहीं चाहते थे कि वह अपने बोर्ड एग्जाम दें और अपने माता-पिता से मिलने को कहें। मूल रूप से वे चाहते थे कि वे अपने बारे में खेद महसूस करें। आज निखिल ज़ेरोधा के सह-संस्थापक और सीआईओ हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

6 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago