Haryana Lockdown Update: फिर बढ़ी लॉकडाउन की अवधि, शिक्षण संस्थानों को देखते हुए लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, तय हुई क्लैट परीक्षा की तिथि

हरियाणा सरकार ने एक बार फिर “महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा” के तहत लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए यानी 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है। इसके लिए सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। 23 जून को क्लैट यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट होगा। केंद्रीय सरकार के राष्ट्रीय लॉ के वीसी के क्लैट को मंजूरी देने के बाद हरियाणा सरकार ने भी अनुमति दे दी।

प्रदेश में अब स्पा और स्विमिंग पूल कुछ पाबंदियों के साथ खुलेंगे। विवाह में और अंतिम संस्कार में केवल 100 लोग ही शामिल हो सकते हैं। खुले में होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम 200 लोग शामिल हो सकते हैं। सिनेमा हॉल कॉलेज यूनिवर्सिटी व अन्य शिक्षण संस्थान और प्रशिक्षण केंद्र कुछ पाबंदियों के साथ खोले जाएंगे।

Haryana Lockdown Update: फिर बढ़ी लॉकडाउन की अवधि, शिक्षण संस्थानों को देखते हुए लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, तय हुई क्लैट परीक्षा की तिथि

हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारी परिषद के चेयरमैन और मुख्य सचिव विजय वर्धन की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं। आदेशानुसार परीक्षाओं, विवाह, अंतिम संस्कार व अन्य सभी संस्थानों में कोविड मानकों का सख्ती से पालन करना होगा। 

सुबह 6:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ स्पा खोले जाएंगे। स्विमिंग पूल को उन एथलीट और तैराकों के लिए खोला जाएगा जो किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं। सिनेमा हॉल 50 फीसदी की क्षमता के साथ खुलेंगे।

यूनिवर्सिटी-कॉलेज और आईटीआई को विद्यार्थियों के संदेह दूर करने, प्रैक्टिकल कक्षाओं व प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए खोले जा सकेंगे।

परीक्षाओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल भी खोला जाएगा।

हरियाणा कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षण केंद्रों को भी खोलने की अनुमति दी गई है।

कोचिंग संस्थान, लाइब्रेरी व प्रशिक्षण संस्थान भी खुलेंगे।

दुकानें, मॉल, स्कूल, रेस्तरां इत्यादि पूर्व निर्देशानुसार ही खुलेंगे।

रविवार को हरियाणा में महामारी के 36 नए संक्रमित मिले। साथ ही खुशी की बात तो यह है कि प्रदेश के आठ जिलों में एक भी संक्रमित नहीं मिला। इसके अलावा अन्य जिलों में सात से अधिक मामले नहीं आए। साथ ही अलग–अलग जिलों में आठ मरीजों की मृत्यु हुई है।

संक्रमण की दर अब घटकर 0.13 प्रतिशत रह गई है। इसके अलावा महामारी की दूसरी लहर की 10.65 और कुल संक्रमण दर 7.44 प्रतिशत हो गई है। रिकवरी दर 98.64 और मृत्यु दर 1.24 फीसदी है। मौत के मामलों की बात करें तो नूंह में 2, भिवानी, हिसार, महेंद्रगढ़, पानीपत, कुरुक्षेत्र और पलवल में 1-1 मरीज की मृत्यु हुई है। अब तक प्रदेश में महामारी से 9,550 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

टीकाकरण की बात करें तो अब तक प्रदेश में 9877649 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। रविवार को 21971 लोगों ने पहली और 12459 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है। बाकी दिनों के मुकाबले रविवार को कम लोगों का टीकाकरण हुआ।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago