Categories: Uncategorized

मिशन जागृति का एक ही है सपना, सबको मिले समान अधिकार, सबको मिले शिक्षा

समाज मे जागरूकता लाना बेहद ज़रूरी है।अगर लोग अपनी जिम्मेदारियो और अधिकारो के प्रति जागरूक होंगे तभी समाज सुचारु रूप से चल पाएगा।एक जागरूक नागरिक ही समाज की रीढ़ की हड्डी बनता है व उसके विकास मे महत्वपूर्ण किरदार निभाता है।जागरूकता महज़ आंदोलन या नारेबाजी से नहीं लाई जा सकती, इसके लिए हर एक व्यक्ति को समाज के प्रति अपने कर्तव्यो को समझना होगा व समाज के हर वर्ग को अपने साथ लेकर चलना होगा। इसी दिशा मे मिशन जागृति पिछले 14 साल से निरंतर कार्य कर रही है।

मिशन जागृति के संस्थापक प्रवेश मलिक का मानना है कि अच्छा काम करने के लिए किसी संस्था से जुड़ना आवश्यक नहीं है। उनका कहना है यदि मन मे समाज के लिए कुछ करने की इच्छा है तो अकेले भी छोटे छोटे कदम बढ़ाकर भी समाज के सरोकार मे काम किया जा सकता है।

मिशन जागृति का एक ही है सपना, सबको मिले समान अधिकार, सबको मिले शिक्षा

वे बताते है कि जब उन्होने मिशन जागृति कि शुरुवात की थी तब उनके साथ कोई नहीं था, परंतु समय के साथ साथ लोगो ने उनके काम को सरहया और उनके साथ जुडते गए।वह अपने 14 साल के इस सफर को कुछ यूं बयान करते है-“मै अकेला ही चला था जानिब-ए-मंज़िल मगर,लोग साथ जुडते गए और कारवां बनता गया।“

इसके अलावा जिला अध्यक्ष विवेक गौतम ने मिशन जागृति द्वारा अपने 14 साल के सफर मे किए गए कामो पर रोशनी डाली। उन्होने बताया कि मिशन जागृति लगातार जनहित मे काम करती हुई आई है और हमेशा करती रहेगी। महामारी मे मिशन जागृति द्वारा कई जगहो पर रक्त दान शिविरो का आयोजन किया गया जिससे कई थेलिसिमिया ग्रसित मरीज़ो कि मदद संभव हो पायी।

इसके अलावा उन्होने बताया कि महामारी मे जब पूरा जिला ऑक्सिजन के लिए त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहा था तब मिशन जागृति लोगो तक ऑक्सिजन सिलिंडर व कंसन्ट्रेटर पहुँचा रहे थे।जिला चिकित्सा सचिव संतोष अरोड़ा ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र मे मिशन जागृति ने उत्तम काम किया है।

उन्होने बताया कि अक्सर गरीब व बेरोजगार लोग स्वास्थ्य सेवाओ से वंचित रेह जाते है। मिशन जागृति ने अपने हैल्थ कैंप्स व अलग अलग अभियानो के माध्यम से यही प्रयास किया है कि समाज का निचला तबका भी अपना इलाज करा सके।

संगठन सचिव एवम बुक बैंक संयोजक दिनेश राघव और अशोक भटेजा ने मिशन जागृति के बुक बैंक के बारे बताते हुये यह कहा कि किताबे मनुष्य की सच्ची सहायक होती है। वह अज्ञानी को ज्ञान देती है, वह सच का सामना करना सिखाती है व बुरे हालातों से लड़ने की हिम्मत भी देती है।

उन्होने कहा कि आर्थिक व्यवस्था ठीक न होने की वजह से किताबों से वंचित रह जाते है इसलिए मिशन जागृति ने यह बेड़ा उठाया है कि किसी भी छात्र व छात्रा को यदि किसी भी कोर्स से संबन्धित किसी भी किताब कि ज़रूरत है तो वह मिशन जागृति से संपर्क कर किताब ले सकता है। इनके बुक बैंक मे स्कूल से लेकर स्नातक डिग्री की ज़्यादातर किताबे उपलब्ध है।

यदि किसी को कोई ऐसी किताब चाहिए जो उनके पास उपलब्ध नहीं है तो वह बाहर से उस किताब को खरीदकर बच्चों को उपलब्ध करवाते है। यदि आपको भी कोई किताब चाहिए या आप भी कोई किताब इस बुक बैंक मे दान करना चाहते है तो निम्नलिखित नंबर पर संपर्क कर सकते है।

NGO- Mission Jagriti

Address-Block C, Dabua Colony, Sector 50, Faridabad, Haryana 121001

Contact Person- Dinesh Ankit, Mission Jagriti

Contact Number-+91-9250161732

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आयोजित किया ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु दृढ़ संकल्प को मन,वचन व कर्म से निभाते हुए विभिन्न…

3 weeks ago

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

1 month ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 month ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

1 month ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

2 months ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

2 months ago