Categories: Featured

इस पक्षी के पंख की कीमत सोने के हार से भी है ज़्यादा, इसकी खूबियां जानकार नहीं करेंगें यकीन

आपने कई महंगी चीजों को ख़रीदा होगा और देखा भी होगा। इस दुनिया में हर किसी वस्तु की अपनी – अपनी खूबियां हैं। कुदरत की बनाई इस दुनिया में अलग-अलग तरह के पशु-पक्षी भी मौजूद हैं। जो अपनी किसी ना किसी विशेषता के कारण जाने जाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे है। जिसके पंख काफी मूल्यवान है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि शिकारी अपना पूरा-पूरा दिन लगा देते हैं, क्योंकि अगर ये हाथ लग जाए तो कीमत सोने से कम नहीं है।

कभी – कभी इसके शिकार को शिकारी जंगलों में कई रातें गुज़ार देते हैं। जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आपने हम बात कर रहे हैं आइसलैंड में रहने वाला Eider polar duck की ये दुनिया का सबसे महंगा बिकने वाला पंख है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे दुनिया का सबसे गर्म प्राकृतिक फाइबर माना जाता है।

पंख इकट्ठा करना आइसलैंड में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का एक स्रोत है

प्रकृति और कुदरत ने हर किसी को अलग अलग तोहफों से बख्शा है। इस पंख का इस्तेमाल लग्जरी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स बनाने के लिए करते हैं। इसका वजन बेहद कम बेहद हल्का और शरीर को गर्माहट देने वाला ये फाइबर इंटरनेशनल मार्केट में डिमांड में रहता है। जिस कारण इसकी डिमांड इंटरनेशनल मार्केट में काफी ज्यादा होती है।

दुनिया कई रहस्यमयी और अजीबो गरीब प्राणियों से भरी है। इन्हीं में से एक है यह डक। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फाइबर तब तैयार होता है, जब ये पक्षी अपने अंडो को हैच करती है। जब किसी शिकारी के हाथ इसके पंख लगते हैं तो उसे इसकी अच्छी खासी रकम मिल जाती है। ये फाइबर काफी हल्का होता है और बहुत कम मिल पाता है। जिस कारण 800 ग्राम फाइबर की कीमत बाज़ार में 5000 डॉलर से ज्यादा होती है।

वहां रहने वाले लोगों के लिए यह रोजगार का जरिया है। लोग इसे ढूंढने के लिए साल में तीन बार निकलते हैं, लगभग एक किलोग्राम फाइबर के लिए उन्हें 60 बतखों के घोसले देखने पड़ते हैं। इस काम में सबसे दिलचस्प बात ये है कि इसके लिए बतखों को मारा नहीं जाता है, बल्कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा ज़िंदा रखा जाता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago