Categories: Government

मॉडर्न मीरा की भक्ति में आ रही हैं अड़चने, हरियाणा सरकार नहीं दे रही साथ

हरियाणा की सीनियर आईपीएस अधिकारी भारती अरोड़ा भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन हैं। इसके लिए उन्होंने सरकार से वीआरएस की मांग की है। लेकिन वीआरएस फाइल पर सरकार अभी कोई फैसला नहीं ले पाई है। भारती अरोड़ा ने तीन महीने के नोटिस पीरियड में छूट देने की मांग करने के साथ एक अगस्त से स्वैच्छिक सेवानिवृति की भी मांग कर रखी है। हरियाणा सरकार की कोशिश है कि वे भारती अरोड़ा को पुलिस सेवा में बनाए रखें, लेकिन भारती अरोड़ा अभी तक भी अपने वीआरएस लेने के फैसले पर कायम हैं।

हरियाणा के तेज–तर्रार पुलिस अधिकारियों में भारती अरोड़ा का नाम शामिल है। उनके पति विकास अरोड़ा भी एक आईपीएस अधिकारी हैं। भारती अरोड़ा अंबाला रेंज की पुलिस महानिरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं और वह अपना बाकी का जीवन भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लगाना चाहती हैं।

मॉडर्न मीरा की भक्ति में आ रही हैं अड़चने, हरियाणा सरकार नहीं दे रही साथ

1998 के बैच की आईपीएस अधिकारी भारती अरोड़ा श्रीकृष्ण की भक्ति में इस तरह से मगन हो चुकी हैं कि वह अपनी सरकारी सेवाओं को इसमें बाधक मानने लगी हैं। इसके लिए उन्होंने वीआरएस तक लेने का फैसला कर लिया है।

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के माध्यम से मुख्य सचिव विजय वर्धन को भेजे अपने पत्र में भारती ने लिखा है, ‘मैं 50 साल की उम्र में स्वेच्छा से अखिल भारतीय सेवा नियम 1958 के नियम 16 (2) के तहत एक अगस्त 2021 से सेवानिवृति के लिए आवेदन प्रस्तुत करती हूं’। उनका यह आवेदन अभी तक गृह मंत्री अनिल विज के पास कार्यवाही के लिए नहीं पहुंचा है। हो सकता है कि जब विज के पास यह आवेदन पहुंचे तो वह भारती को वीआरएस न लेने की सलाह दे सकते हैं।

2031 में भारती की रिटायरमेंट होनी है। सूत्रों के अनुसार हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने दो दिन पहले भारती अरोड़ा से अंबाला में मुलाकात की थी। जानकारी के अनुसार मनोज यादव ने भारती अरोड़ा से आग्रह किया है कि वह वीआरएस न लें, क्योंकि अच्छे अफसरों की लगातार कमी चल रही है। इसलिए यदि वह अपना फैसला वापस ले सकती हैं तो अच्छी बात है।

पता चला है कि भारती ने अपना अनुरोध वापस लेने से मना कर दिया है। हालांकि गृह मंत्री अनिल विज भी व्यक्तिगत रूप से नहीं चाहते कि भारती समय से पहले वीआरएस लें।

ऐसा नहीं है कि भारती अरोड़ा के मन में भगवान श्रीकृष्ण के प्रति भक्ति भावना अचानक जागी है। वह इस्कान से जुड़ी हैं। वह भगवान श्रीकृष्ण के भजन- कीर्तन में शामिल होती हैं। कुरुक्षेत्र में एसपी के पद पर रहते हुए उन्होंने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों में अनुशासन व शांत भाव पैदा करने के लिए म्युजिक सिस्टम पर भगवान कृष्ण को समर्पित धुन बजवाना आरंभ करा दिया था। वह अपने मस्तक पर चंदन का टीका हमेशा लगाए रखती हैं। शांत स्वभाव की इस महिला आइपीएस अधिकारी से अपराधी थर-थर कांपते हैं।

2007 समझौता एक्सप्रेस ट्रेन विस्फोट

भारती अरोड़ा ने 2007 समझौता एक्सप्रेस ट्रेन विस्फोट मामले को तत्कालीन पुलिस अधीक्षक (रेलवे) के रूप में पदभार संभाला था। 2009 में उन्होंने अंबाला के पुलिस अधीक्षक के रूप में तत्कालीन भाजपा विधायक अनिल विज को गिरफ्तार कर सुर्खियां बटोरी थीं। अनिल विज फिलहाल राज्य सरकार में गृह मंत्री के पद पर विराजमान हैं और भारती की वीआरएस अप्रूव करने संबंधी फाइल विज के पास ही आनी है।

इसके अलावा, 2015 में अपने वरिष्ठ सहयोगी नवदीप सिंह विर्क के साथ विवाद को लेकर भी भारती अरोड़ा गुरुग्राम में सुर्खियों में रही थीं। उन्होंने विर्क पर आरोप लगाया था कि वे दुष्कर्म के एक मामले की जांच में बाधा डालने और उन्हें धमकाया भी था।

इसके अलावा खेल स्कूल राई में निदेशक रहते हुए तत्कालीन वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज के बीच विवाद में भारती ने कोई दबाव नहीं माना था। मानहानि से जुड़े एक केस में राई के तत्कालीन विधायक जयतीर्थ दहिया ने लिखित में माफी मांगकर भारती अरोड़ा से अपना पिंड छुड़वाया था।

इस मामले पर गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि भारती अरोड़ा सीनियर और समझदार अधिकारी हैं। उन्होंने कहा कि उनको अखबारों से पता चला कि भारती अरोड़ा ने वीआरएस के लिए अप्लाई किया है। अभी तक उनके पास ऐसी कोई फाइल नहीं आई है। उन्होंने आगे कहा कि जब उनके पास ऐसी कोई फाइल आएगी, तब वह देखेंगे और सोचेंगे कि उन्हें उस फाइल पर क्या लिखना है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आयोजित किया ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु दृढ़ संकल्प को मन,वचन व कर्म से निभाते हुए विभिन्न…

3 weeks ago

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

1 month ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 month ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

1 month ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

2 months ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

2 months ago