Categories: Government

प्रदेश सरकार का कॉलेज छात्राओं के लिए तोहफा, चलाई जाएंगी करीब 600 निशुल्क बसें

बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ का नारा केवल नारा नहीं है, बल्कि सरकार द्वारा इस नारे के तहत लड़कियों को अनेकों सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। समय समय पर सरकार लड़कियों के लिए कुछ न कुछ नया करने की योजना बनाती रहती है। महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से एक और विशेष सुविधा प्रदेश की महिलाओं को दी गई है।

उच्च शिक्षा हासिल करने वाली छात्राओं के लिए राज्य परिवहन द्वारा स्पेशल बसें चलाई जाने की योजना तैयार की जा रही है। इस योजना के तहत छात्राओं को उनके गावों से लेकर कॉलेज तक आने व जाने की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रदेश सरकार का कॉलेज छात्राओं के लिए तोहफा, चलाई जाएंगी करीब 600 निशुल्क बसें

इस संदर्भ में प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने जानकारी देते हुए बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर सरकार द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा से छात्राओं एवं उनके परिवार वालों को बड़ी राहत मिल सकेगी। लगभग 600 ऐसी बसों को संचालित करने की योजना तैयार की गई है।

जेपी दलाल का कहना है कि हमारी सरकार महिलाओं की शिक्षा एवं सुरक्षा को लेकर शुरू से ही गंभीर है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लड़कियों की सुविधा के लिए अनेक कार्य करने के साथ ही समय समय पर लड़कियों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता कदम भी उठाए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए उनके गांव से कॉलेज तक आने व जाने की सुविधा के लिए हरियाणा परिवहन की स्पेशल बसें चलाए जाने का फैसला दिया है।

प्रदेश कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि इस सुविधा से लड़कियों को कॉलेज का सफर तय करने के लिए घंटों तक वाहनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। चलाई जा रही इस बसों में उनके लिए पर्याप्त सीटों की भी व्यवस्था की गई है, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का कोई सामना नहीं करना पड़ेगा। जेपी दलाल ने बताया कि इस सुविधा के अनुसार छात्राओं को बस स्टैंड से कॉलेज तक व कॉलेज से वापस बस स्टैंड तक के सफर में होने वाली परेशानियों से निजात मिल सकेगा।

बस छात्राओं को गांव के बस स्टॉप से लेकर कॉलेज गेट तक छोड़ेगी तथा इसी प्रकार वह गांव के बस स्टैंड तक भी पहुंचाएगी। महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक अहम कदम साबित होगा। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से न केवल छात्राएं बल्कि उनके अभिभावकों को भी बड़ी राहत मिल सकेगी। जेपी दलाल ने बताया कि लोहारू हलके की छात्राएं जो बहल, सिवानी, लोहारू व ईशरवाल के कॉलेजों में पढ़ने जाती हैं, इन सभी छात्राओं के लिए 5-5 बसें संचालित की जाएंगी। इस सुविधा से लोहारू विधानसभा क्षेत्र के अलावा आसपास के करीब 200 से अधिक गांव की लड़कियों को फायदा मिल सकेगा।

कॉलेज छात्राओं के लिए निशुल्क बस सुविधा देने की योजना में गांव के रूट तय करना सबसे अहम जिम्मेदारी है, जिसे कॉलेज के प्राचार्य है परिवहन अधिकारियों को निभाना है। परिवहन अधिकारी द्वारा कॉलेजों के प्राचार्य से विभिन्न कॉलेजों में पढ़ने आने वाली छात्राओं की संख्या की जानकारी ली जाएगी तथा उसी के आधार पर रूट तैयार किए जाएंगे।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल का कहना है कि प्रदेश सरकार सदैव ही महिलाओं की सुरक्षा एवं शिक्षा को लेकर काफी गंभीर रही है। उन्होंने कहा कि श्रीदेवी सरकार का प्रयास रहता है कि महिलाओं को उच्च एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके तथा उनकी सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता रहे।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा महिलाओं के कॉलेजों की संख्या में भी इजाफा किया गया है तथा अब कॉलेज तक आने में जाने के लिए निशुल्क व सुविधा देने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन पर्व पर यह प्रदेश सरकार की ओर से सभी बहन और बेटियों के लिए एक तोहफा के समान है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago