Categories: Featured

आईपीएल के फॉर्मेट में होगा बदलाव 8 की जगह खेलेंगी 10 टीमें, जानिए किस शहर से होंगी 2 टीमें

भारत में खेल की बात करें तो सबसे अधिक प्रशंसक क्रिकेट के हैं। आईपीएल का 14वां संस्करण बीच में रोकना पड़ा था। IPL में बहुत जल्द दो नई टीमों की एंट्री होने जा रही है, ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग का मजा दोगुना होने जा रहा है। अगले साल दो नई टीमों को जोड़ा जाना तय है, जिससे IPL 10 टीमों का टूर्नामेंट बन जाएगा।

क्रिकेट में भारतीय इतिहास में काफी महान खिलाड़ी साबित हुए हैं। दुनियाभर की निगाहें IPL 2022 सीजन पर हैं। 19 सितंबर से बचे हुए मैच दुबई में शुरू होंगे लेकिन बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल के 15वें संस्करण यानी IPL-2022 की तैयारी में जुट गया है। इसमें दो नयी टीमें आईपीएल में शामिल होंगी।

अगले आईपीएल में दस टीमें होंगी। 2008 में भारत में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई थी इसके बाद यह विश्व की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग बन चुकी है। हर क्रिकेट प्रेमी यह जानने को उत्सुक है कि यह टीमें किन शहरों से होंगी तो आपको बता दें कि कई शहर इस में दौड़ में आगे माने जा रहे हैं। शहरों की दौड़ में अहमदाबाद, लखनऊ के अलावा कटक और गुवाहाटी की टीमों पर भी बोली लग सकती है। वहीं, कोच्ची शहर भी बड़े दावेदारों में है। वैसे सबसे ज्यादा संभावना अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें बनने की जताई जा रही है।

हाल ही में हाल ही में बीसीसीआई ने दो नयी टीमों के लिए बोली आमंत्रित की है। बीसीसीआई ने घोषणा की है कि अगले साल 2022 में होने वाले आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमें खेलेंगी। एक टीम के लिेए बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपये रखा गया है। हालांकि दोनों टीमों की कुल कीमत 5000 करोड़ रुपये से ऊपर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। बीसीसीआई ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 3000 करोड़ रुपये सालाना से कम वार्षिक आय वाली कंपनियां बोली नहीं लगा सकती हैं। ये संभावना जताई जा रही है कि नयी टीमों के खरीदारों में अडानी ग्रुप और आरपीएसजी ग्रुप के आने के कयास लगाए जा रहे हैं।

2021 का आईपीएल अभी तक पूरा नहीं हो पाया है क्योंकि महामारी के चलते इसे बीच में ही बंद कर दिया गया था। अब 19 सितंबर से इसकी दूसरे चरण में शुरुआत यूएई में होगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago