Categories: FeaturedTrending

एक भाई ने अपनी बहन को दिया ऐसा तोहफा की पिता भी हो गए भावुक

बहन और भाई का रिश्ता इस दुनिया में सबसे अलग होता है। हर कोई इस रिश्ते को पूजता है। ऐसे ही एक घर में खुशी का माहौल है। शादी के बाद घर की लाडली बेटी अपने मायके आ रही है। परिवार में उत्साह है। पिताजी के ना कदम रुक रहे हैं औऱ ना जुबान। क्या कर दें, कैसे कर दें कि बेटी खुश हो जाए। घर का इकलौता लड़का है।

पिता के बुलावे पर आता है और पूछता है क्या बात है। पिता परेशान हैं और हैरान भी। यह क्या सवाल है- क्या बात है, कहते हैं- तूझे पता नही है कि आज तेरी बहन आ रही है, उसका जन्मदिन है। वह हमारे साथ अपना जन्मदिन मनाएगी। वह स्टेशन पहुंचने वाली होगी, जल्दी से जा और अपनी बहन को लेकर आ।

भाई भी एक दम खुश हो जाता है कि आज वो अपनी बहना से मिलेगा। उसको बहन दिखाई देने लगती है हर तरफ। लड़का थोड़ा परेशान दिखता है। अपने पिता से कहता है- मेरी गाड़ी तो मेरा दोस्त ले गया सुबह ही और आपकी गाड़ी भी ड्राइवर ले गया।

उसका ब्रेक खराब था तो बनाव कर ही लाएगा। पिताजी एक बार फिर परेशान हो जाते हैं फिर भी बेटी को तो घर ना हैं कहते हैं –ठीक है तो तू स्टेशन जा और किसी की गाड़ी ले लेना या किराए की गाड़ी ले लेना। उसे खुशी मिलेगी।

ऐसा होता हैना कि भाई बाहर से तो प्यार नहीं दिखाता लेकिन अंदर ही अंदर बहन से काफी प्यार करता है। ऐसे ही पिता बेटे के इस व्यवहार से खीज जाते हैं, पूछते हैं- तूझे अपनी बहन की थोड़ी भी फिकर नहीं, शादी हो गई तो क्या बहन पराई हो गई, क्या उसे हम सबका प्यार पाने का हक नही है, तेरा जितनी अधिकार है इस घर में उतना ही तेरी बहन का भी है।

कोई भी बेटी या बहन मायके छोड़ने के बाद पराई नहीं होती। प्रिंस से यह सब बर्दाश्त नहीं हुआ तपक कर बोला- मगर मेरे लिए वह पराई हो चुकी है और इस घर पर मेरा हक है बस।

बेटे का व्यवहार देख कर पिता को यकीन नहीं होता है। पिता काफी गुस्से में आ जाते हैं। बेटा आगे कहता है आप मेरे मार्गदर्शक है, आप मेरे हीरो है, मगर बस इसी बात से मैं हरपल अकेले में रोता हूं। इतनी सारी बात हो रही होती है कि तभी एक गाड़ी आकर रुकती है।

पिताजी की आंखों में आंसू है, प्रिंस ने कितनी सही बात कही थी। रश्मि दौड़कर आती है और अपने मम्मी पापा के गले लग जाती है। पापा की आंखों में आंसू देखकर रश्मि पूछती है क्या हुआ पापा। पिताजी कहते हैं- आज तेरा भाई मेरा भी पापा बन गया।

इस दुनिया में सभी रिश्ते काफी अहम होते हैं। लेकिन बेटी और बहन दो अनमोल रिश्ते हैं। शादी के बाद बेटी औऱ बहन किसी की पत्नी भाभी, बहू बन जाती है। लड़कियां इसलिए मायके आती होंगे क्योंकि यहीं उनके उनके रिश्ते याद आते हैं। कोई बहन बुलाता है कोई बेटी औऱ वह फिर से जी उठती हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago