Categories: Trending

खुदाई के दौरान रोहतक जिले से मिली विचित्र ईंटों को देख हुए आश्चर्यचकित, देखने के लिए उमड़ी भीड़

हरियाणा के अंतर्गत आने वाले रोहतक जिले में स्थित महम कस्बे के गांव निदाना में मंगलवार को की जा रही खुदाई के दौरान अनोखी चीज सामने देखने को मिली, जिसे देखने के लिए मिलो दूर से लोग चलकर गांव तक आए। इतना ही नहीं दूर से आने वाले लोगों ने ना सिर्फ विचित्र चीजों को देगा बल्कि अनेकों ने तो इसकी विचित्र ईंटों के चित्र अपने कैमरा में कैद कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर रहे हैं।

वही सबसे अजीब बात यह है कि यह कुछ खास भी नहीं है केवल एक ऐसी ईट है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं औरतों का वजन आपको बता दे कि करीब 17 से 18 किलोग्राम है।

वहीं अगर बात करें कि ईंट की लंबाई 16 इंच, मोटाई 4 इंच और चौड़ाई साढ़े 10 इंच है। इन ईंटों को देखकर एक बार खुदाई करने वाले सहम गए। ईंटों के ऊपर बीच में तीन लाइनें लगी हुई हैं, जो थोड़ी गहरी हैं। ईंटों की बनावट आज के समय से बिल्कुल अलग है। ग्रामीणों के मुताबिक, ये ईंटें हजारों साल पुरानी हो सकती हैं। लेकिन यह शोध का विषय है और पुरातत्ववेत्ता ही कार्बन डेटिंग के हिसाब से गणना करके बता सकते हैं कि ये कितने वर्ष पुरानी हैं।

निंदाना तिगरी गांव निवासी सुरेंद्र का खेत महम मार्ग पर स्थित है। सुरेंद्र ने ईंट भट्ठा चलाने वाले एक व्यक्ति को अपने खेत की मिट्टी उठाने को दे दी थी। ठेकेदार ने खेत की डेढ़ फुट नीचे तक खुदाई करवाई। इस दौरान ट्रैक्टर के फालों में पक्की ईंटें फंस गईं। और खुदाई की गई तो वहां पर काफी संख्या में विचित्र किस्म की प्राचीन ईंटें मिलीं। जिनकी लंबाई, चौड़ाई, मोटाई और वजन देखकर लोग दंग रह गए। खुदाई के दौरान बहुत-सी ईंटें तो टूट गई। जबकि चार पांच ईंटें अब भी सुरक्षित हैं। ये ईंटें पूरे गांव में चर्चा का विषय बनी हुई हैं और लोग इन्हें देखने के लिए आ रहे हैं।

किसान सुरेंद्र एक ईंट घर पर भी लेकर आया है। जिसका कभी लोग वजन करते हैं तो कभी इसकी लंबाई चौड़ाई माप रहे हैं। ग्रामीण ईंट को हाथ में उठाकर भी देखते हैं। सब यही कह रहे हें कि उन्होंने अपने जीवन में इतनी बड़ी ईंट नहीं देखी। ये ईंटें निकलने के पीछे यह बात भी चल पड़ी है कि जहां पर ये ईंटें निकली हैं, वहां पर किसी काल में बस्ती होती थी। यदि पुरातत्व विभाग इन ईंटों को अपने कब्जे में लेकर इनकी जांच करे तो इस क्षेत्र में किसी कालक्रम में मनुष्य के जीवन से जुड़े इतिहास की परतें खुल सकती हैं।

बात केवल एक ईंट की नहीं है, इससे यह भी साबित होता है कि लोग डिजिटल टेक्नोलॉजी आने के बावजूद भी इस तरह के प्राचीन अद्भुत चीजों में अपनी जिज्ञासा व्यक्त करने में कहीं कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ते हैं। यह तो अच्छी बात है कि लोग अभी भी अपने इतिहास से जुड़ाव रखना पसंद कर रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago