Categories: Featured

30 साल तक हवा में गायब रहने के बाद अचानक लैंड कर गया ये विमान, दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए है अनसुलझा रहस्य

इतिहास के पन्नों में कई ऐसी घटनाएं कैद हैं, जिनका कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है। हम सभी सफर के लिए कार, ट्रेन के अलावा हवाई जहाज में सफर करते हैं, जो कि कुछ घंटों या फिर दिन का हो सकता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप एक प्लेन में बैठे और कई सालों बाद जमीन पर लैंड करें? अगर नहीं तो आज हम आपको जिस प्लेन के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। क्योंकि इस प्लेन ने 1 या 2 साल के बाद नहीं बल्कि 37 साल बाद धरती पर लैंड किया।

ऐसी घटनाएं आज भी लोगों के लिए किसी अनसुलझे रहस्य से कम नहीं हैं। 2 जुलाई 1955 को Pan American की फ्लाइट 914 ने अपने निर्धारित समय पर न्यूयॉर्क से फ्लोरिडा के लिए उड़ान भरी, इस दौरान उस फ्लाइट में 57 लोग सवार थे। सब कुछ बिल्कुल ठीक था और किसी ने यह नहीं सोचा था कि उनका यह सफर 37 साल लंबा होने वाला है।

घटना 1992 में वेनुजुएला के Caracas में हुई थी। जहां एक चार्टर प्लेन DC4- 57 यात्रियों के साथ लैंड करता है। न्यूयॉर्क से उड़ान भरने के 3 घंटे बाद तक फ्लाइट 914 सही दिशा और रास्ते पर थी, लेकिन उसके बाद जो हुआ वह हर किसी को हैरान कर देने वाला साबित हुआ। फ्लाइट 914 फ्लोरिडा में लैंड करने के बजाय रहस्मयी तरीके से हवा में ही गायब हो गई, यहां तक कि उस प्लेन को मियामी में लगे रडार भी खोज नहीं पाए।

आज के समय में हम काफी आधुनिक हो चुके हैं और दुनिया में घटने वाली हर एक घटना के पीछे कई वैज्ञानिक कारण अब हमें पता है लेकिन अक्सर कई ऐसी घटनाएं देखने को मिलती है जिनका जवाब पर विज्ञानं भी नहीं दे पाता। दूसरी तरफ एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम ने न्यूयॉर्क टॉवर से संपर्क किया, जहां से यह जानकारी प्राप्त हुई कि फ्लाइट 914 गायब हो चुकी है। तमाम तकनीक और रडार का इस्तेमाल किए जाने के बाद भी उस प्लेन को खोजना सब के लिए चुनौती बन चुका था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल लगातार पायलट से संपर्क करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन हवा में गायब हुए उस प्लेन के पायलट से भी बातचीत नहीं हो पा रही थी।

थोड़ा हैरान दायक जरूर है लेकिन यह सच है। यह दुनिया के उन रहस्य में से एक है जिन की गुत्थी आज तक भी नहीं सुलझ पाई है। फ्लाइट 914 के गायब हो जाने के कुछ दिनों तक लोग इसे लेकर कई तरह की बातें कर रहे थे, लेकिन बीतते समय के साथ सभी फ्लाइट 914 के हादसे को भूल गए। लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आया जब 37 साल बाद 21 मई 1992 को वेनेज़ुएला के Caracas एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने रडार में एक प्लेन हो देखा था।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago