Categories: Featured

इन कलाकारों ने निभाया था अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल , जानिये अब कहाँ है और क्या कर रहे है

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई स्टार्स रहे हैं जिन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की। फ़िल्मी जगत के शहंशाह अमिताभ बच्चन में अभी भी बड़े -बड़े अभिनेताओ को टक्कर देने की हिम्मत है। फिल्मो के साथ -साथ एडवरटाइजमेंट की दुनिया पर भी अमिताभ छाये रहते है। अपने फ़िल्मी करियर ने अमिताभ ने बहुत सी फिल्मो में बहुत से कलाकारों के साथ अभिनय किया है।

कुछ बाल कलाकार ऐसे भी है जिन्होंने फिल्मो में अमिताभ के बचपन का किरदार निभाया है। जब मौका फिल्मों में लीड रोल प्ले करने का आया तो ये चाइल्ड आर्टिस्ट उतना दमखम नहीं दिखा पाए। उन किरदारों को निभाने के बाद से वो बाल कलाकार छोटी सी उम्र में ही फेमस हो गये।

मेगास्टार अमिताभ बच्चन को ‘सदी का महानायक’ कहा जाता है। यंग अमिताभ के तौर पर जो चेहरा सबसे पहले ज़हन में आता है, वो है मास्टर मयूर का। मास्टर मयूर का पूरा नाम मयूर राज वर्मा है। आज मयूर राज वर्मा फिल्मी दुनिया से दूर अमेरिका में अपना रेस्टोरेंट बिजनेस चला रहे हैं लेकिन एक वक्त था जब मास्टर मयूर को इंडस्ट्री का यंग अमिताभ कहा जाता था। साल 1978 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ में मास्टर मयूर पहली बार सिकंदर बचपन के किरदार में दिखे थे।

इस शख्स को जूनियर अमिताभ बच्चन के नाम भी जाना जाने लगे था। फिल्म ‘दीवार’ का वो छोटा अमिताभ याद है आपको? उस चाइल्ड आर्टिस्ट का नाम था मास्टर अलंकार जोशी। मास्टर अलंकार को दीवार’ में विजय के बचपन के रोल के लिए साइन किया गया था। जिसके बाद मास्टर अलंकार इंडस्ट्री के फेमस चाइल्ड आर्टिस्ट बन गए थे। हांलाकि आगे चलकर फिल्मों में अलंकार जोशी को खास सफलता नहीं मिली तो वह आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए।

अगर बात मयूर की करें तो 70 और 80 के उस दशक में अमिताभ बच्चन की कई फिल्मों में उनके बचपन का किरदार निभाया और खूब नाम कमाया। ऐसे ही 70 और 80 के दशक में मास्टर राजू भी इंडस्ट्री के पॉपुलर बाल कलाकार हुआ करते थे। मास्टर राजू का पूरा नाम राजू श्रेष्ठा है। यूं तो मास्टर राजू ने उस दौर के लगभग सभी कलाकारों के साथ काम किया था। लेकिन फिल्म ‘त्रिशूल’ और ‘नास्तिक’ में मास्टर राजू यंग अमिताभ के रोल में दिखे थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago