Categories: BusinessFeaturedIndia

दिमाग होतो ऐसा : सिर्फ एक साल की नौकरी और ऐसे बन गया 5,000 करोड़ रुपये का मालिक

कहते हैं किस्मत बदलने में समय नहीं लगता है बस दृढ इच्छाशक्ति होनी चाहिए कुछ करने की। इंसान तभी कुछ पा सकता है जब कुछ दे सके। 15 साल काम करके भी काफी लोग 1 लाख के मालिक भी नहीं बन पाते। अपनी मेहनत से कपड़ा-रोटी-मकान ज़रूर बना लेते हैं लेकिन पैसे नहीं बचा पाते। आईआईटी का एक छात्र 15 महीने में ही करीब 5,000 करोड़ रुपये का मालिक बन चुका है।

फ्लिपकार्ट और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियों में काम कर चुके इस व्यक्ति का नाम सुरोजीत चटर्जी है। बहुत ही निम्न लोग इस काम को करने का सोचते हैं लेकिन साधन न होने के कारण अपने कदम पीछे कर लेते हैं। हालांकि, फरवरी 2020 में उन्होंने अमेरिका के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ‘कॉइनबेस’ में चीफ प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम शुरू किया था।

यहां इन्होनें मात्र 15 महीनों के दौरान करीब 180.8 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है। भारतीय रुपये में यह रकम करीब 1,500 करोड़ रुपये होती है। कुशलकता के साथ – साथ अनुभव होना इस काम में सबसे ज़रूरी है। यह दोनों ही गुण इनमें थे। अब कॉइनबेस एक्सचेंज पर अच्छी ट्रेडिंग के बाद सुरोजीत की कमाई इतना बड़ा उछाल आया है। खास बात यह भी है कि अगले 5 साल में उन्हें शेयर का भी विकल्प मिलेगा।

इस समय इसका शेयर करीब 465.5 मिलियन डॉलर यानी 3,500 करोड़ रुपये है। लगन के साथ मेहनत एवं किताबों से दोस्ती करना इस काम के लिए काफी मह्त्वपूर्ण है। सुरोजीत ने आईआईटी खड़गपुर से BSc में स्नात​क किया है। नैस्डेक पर शुरुआत से कॉइनबेस के संस्थापक ब्रायन आर्मस्ट्रॉन्ग और फ्रेड एहरसैम के साथ सुरोजीत चटर्जी को बड़ा फायदा हुआ है। इन तीनों की हिस्सेदारी अब कुल मिलाकर 16 अरब डॉलर के पार जा चुकी है।

हर कोई इनसे प्रेरणा ले रहा है। 5 महीने की नौकरी और 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। आईआईटी से निकले सभी विद्यार्थी देश का नाम रोशन करते हैं। आईआईटी में दाखिला मिलना काफी कठिन कार्य है। काफी विद्यार्थी तो बचपन से ही आईआईटी में दाखिले हो सके इसके लिए तैयारी करते हैं और सुरोजीत जैसा नाम कमाने का प्रयास करते हैं।

Om Sethi

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago