Categories: Featured

आखिर क्यों संसद भवन में लगे हैं उल्‍टे पंखे, आपको वजह कर देगी हैरान

पंखों के बिना हर कोई परेशान हो जाता है। हवा न आने पर पसीने छूटने लगते हैं। पंखों का इस्तेमाल तो हम सभी अपने घर, स्कूल, कॉलेज या दफ्तर में करते हैं। दुनिया भर के अंदर घूमने की कई जगहें हैं और ये लोगों के बीच आकर्षण का विषय भी है। लेकिन हर देश के लिए उसकी संसद भी काफी खास होती है। संसद के अंदर तो आम जनता नहीं जा सकती है लेकिन बाहर से ही सही संसद को देखने लोग जरूर आते हैं। ये देश की एक ऐसी धरोहर है जो अपने आप में खास है।

हम सबके घरों में पखें जरूर लगे होते हैं। पंखे जो हमें गर्मी की मार से बचाते हैं। पंखा हमें गर्मी से बचाता है जिस जगह हम बैठकर अपना काम करते हैं। भारतीय संसद की बात करें तो आपको यहाँ एक ऐसी चीज देखने को मिलेगी जो आपने कहीं नहीं देखि होगी और वो है यहाँ के पंखों का उल्टा होना। लेकिन लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि ऐसा क्यों होता है?

आखिर क्यों संसद भवन में लगे हैं उल्‍टे पंखे, आपको वजह कर देगी हैरान

पंखे हमें गर्मी की मार से बचाते हैं। हमें राहत देते हैं। आपसे कोई पूछे कि आपके घर में ये पंखे कैसे लगे हुए हैं, तो आप सोचेंगे कि ये कैसा सवाल हुआ। भारतीय संसद भवन की नींव 21 फरवरी 1921 को ड्यूक ऑफ क्नॉट ने रखी थी। इसका निर्माण 2 मशहूर वास्तुकारों एडिवन लुटियंस और सर हर्बर्ट बेकर ने किया और इसे पूरा बनाने में 6 साल लगे। इसका उद्घाटन तब के गवर्नर जनरल लॉर्ड इर्विन ने 18 जनवरी 1927 को किया था।

पंखे छत से नीचे की ओर लटकते हुए लगे हुए होते हैं। किसी भी देश का संसद भवन उसके लिए बहुत खास और महत्‍वपूर्ण होता है। भारतीय संसद को काफी अलग ढंग से बनाया गया है और एक खास चीज जो लोगों का ध्यान खींचती है वो यहाँ के उल्टे पंखे हैं। यहां सीलिंग पर लगने वाले पंखे उल्टे लगे हुए हैं। पंखे उल्टे लगे होने के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये पंखे शुरू से ही ऐसे ही लगे हुए हैं। ऐसे में अब इन पखों को बदल कर संसद की ऐतिहासिकता को बदलना नहीं चाहते हैं। पंखे आज भी उल्टे ही लगे हुए हैं।

विश्व में 195 देश हैं और हर देश की राजनीतिक गतिविधियां उसके पार्लियामेंट से ही कंट्रोल की जाती हैं। भारत का संसद भवन बहुत खास है यह ना केवल राजनीतिक महत्‍व रखता है बल्कि ऐतिहासिक रूप से भी बहुत महत्‍वपूर्ण माना जाता है।

Om Sethi

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago