Categories: Faridabad

अगर आप भी हैं चूहे के आतंक से परेशान, तो जाने बिना मारे घर से भगाने का यह नया तरीका

सभी घरों में चूहे देखने को मिल जाएंगे ऐसे में लोग चूहों से काफी परेशान दिखाई देते हैं साथ ही चूहे खत्म करने के कई प्रयास करते हैं ना केवल गांव में बल्कि शहरों में भी चूहे लोगों की परेशानियों को लगातार बढ़ाते हैं घर कपड़ों से लेकर रसोई के बर्तन तक चूहे उतर जाते हैं जिनसे हमारे शरीर में भी कई बीमारियां बनने का खतरा रहता है। अगर उनकी कुतरी हुई कोई चीज अनजाने में खा लें तो ये हमारे शरीर के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

चूहों को मारने के लिए मार्केट में भी कई जहरीली दवाएं मिल जाती है जिसके इस्तेमाल करने के बाद विमल तो जाते हैं लेकिन घर में बदबू फैल जाती है। ऐसे में आप चाहे तो बिना मारे ही चूहे को घर से घरेलू नुक्से के कारण भगा सकते हैं।

अगर आप भी हैं चूहे के आतंक से परेशान, तो जाने बिना मारे घर से भगाने का यह नया तरीका

अब हम चूहे मारने के घरेलू नुक्से आपको बताने जा रहे हैं जिसमें पुदीना,तेजपत्ता,लाल मिर्च,प्याज, फिनाइल की गोलियां,इंसान के बाल इस्तेमाल कर कर चूहे को घर से बिना मारे भगा सकते हैं।

पुदीना

पुदीना अगर आपके घर में चूहों ने आतंक सा फैला दिया है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें।इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जाएंगे।

तेजपत्ता

मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाला तेजपत्ता भी चूहा भगाने में मदद कर सकता है।क्योंकि इसकी खूशबू काफी तीखी होती है।इसलिए आप चाहे तो घर पर उन जगहों पर तेजपत्ता रख सकते हैं जहां पर चूहा ज्यादा आते हैं।

लाल मिर्च

लाल मिर्च खाने में प्रयोग होने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने के लिए काफी कारगर है।जहां से चूहें ज्यादा आते है वहां पर लाल मिर्च का पाउडर डाल दें इतना करने से चूहें घर में नहीं घर से बाहर जाते दिखेंगे।

प्याज

चूहों को भगाने का यह नैचुरल तरीका है। क्योंकि चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल भी पसद नहीं होती है। इसके लिए चूहे के बिल के साथ-साथ उन जगहों पर प्याज का टुकड़ा रख दें जहां वे ज्यादा आते हैं।

फिनाइल की गोलियां

फिनाइल की गोलियों में एक तेज गंध आती है। इससे भी चूहे भाग जाते हैं।इसके लिए आपको फिनाइल की गोलियों को कपड़ों में रखना होगा।इस तरह से चूहें घर में नहीं आएंगे।

इंसानों के बाल

चूहों को घर से भगाने का सबसे असान तरीका है इंसानों के बाल।आप जानकर भले ही आपको आश्चर्य होगा पर चूहों को भगाने का यह सबसे सही तरीका है क्योंकि इंसानों के बाल से चूहे भागते हैं। क्योंकि इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते हैं।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago