Categories: Business

कम बजट में शुरू करें यह घरेलू बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

अगर आप भी अपना व्यवसाय स्थापित करना और कम बजट में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किराने की दुकान खोल सकते है। छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों और महानगरों तक किराना स्टोर ही हैं जो कम बजट में ज्यादा लाभ दिला सकता है। इसके चलते कई लोग छोटे से लेकर बड़ी किराना स्टोर शहर के कई अलग-अलग ऐरिया में खोलते हैं। खास बात तो यह है कि इस बिजनेस की मांग कभी कम नहीं होती।

यह बिजनेस ऐसा हैं जिसमें हर रोज अच्छा लाभ ही मिलता है। क्योंकि अक्सर लोगों को किसी न किसी चीज की जरूरत पड़ती ही रहती हैं और वो अपने आस-पास के ग्रॉसरी स्टोर (grocery store) पर ही जाते हैं, तो ऐसे में अगर आपके घर के आस-पास कोई ग्रॉसरी स्टोर नहीं है तो आप इस बिज़नेस को शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

कम बजट में शुरू करें यह घरेलू बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

किराना स्टोर के लिए लोकेशन

इस बिजनेस के लिए और इससे अच्छी कमाई पाने कि लिए स्टोर का एक बेहतर लोकेशन में होना जरूरी है। दरअसल यह एक ऐसा बिजनेस है जो एक बार किसी जगह बैठ जाता है तो उसी जगह से कमाई करना शुरू कर देता है फिर चाहे कम कर रहा हो या ज्यादा।

इसलिए इस बिजनेस के लिए एक अच्छी जगह का चयन जरूरी है, तो आप इस स्टोर को खोलने से पहले एक अच्छी जगह का चयन करना जरूरी होता है।

इसके अलावा इस बात का भी ख्याल रखें कि इस बिजनेस के लिए एक ऐसे स्थान की जरूरत होती है जहां पर कोई व्यक्ति आसानी से आकर सामान ले सके। साथ ही आपका स्टोर एक ऐसे स्थान पर हो, जहां की लोगों की तादात काफी ज्यादा हो, तो इससे बिजनेस को बढ़ाने में कम समय लगेगा।

इसके लिए आप आवास सोसाइटी, भीड़ वाली सड़कों, अस्पतालों, मंदिरों के आस-पास का स्थान चुन सकते हैं। ध्यान रहे कि आपके द्वारा खोली जा रही दुकान के आस-पास कोई और किराना की शॉप न हो।

किराना स्टोर के व्यापार की योजना

अगर आप इस बिजनेस की शुरूआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसको लेकर एक अच्छी सी योजना बनाएं, ताकि सब वैसे ही हो जैसे आप शुरू करना चाहते हैं। इस योजना के तहत आपको यह तय करना होता है कि आपको आपके ग्रॉसरी स्टोर में क्या-क्या चाहिए। साथ ही ग्रॉसरी स्टोर बनाने के लिए किन कामों में कितना खर्च होगा। आप इस योजना के तहत कई बातों को तय कर सकते हैं।

जैसे- 1. योजना बनाते समय आपको ग्रॉसरी स्टोर का साइज तय करना होता है। आप इसके तहत यह तय करें कि आपका स्टोर कितने वर्ग फीट का होगा। आम तौर पर सबसे छोटा स्टोर 200 वर्ग फीट का होता है। हालांकि आप 1000 वर्ग फीट तक का स्टोर बना सकते हैं।

2. किराना स्टोर के लिए न्यूनतम पूंजी लगभग 50 हजार रुपए तक की होती है। आप इससे ज्यादा पैसे लगा कर भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

3. ध्यान रखें कि आपका दुकान सामानों से परिपूर्ण नजर आये।

4. इसी के साथ अलग से छः महीने की पूंजी भी आपको अपने हाथ में रखने की जरूरी होती है।

किराना स्टोर के व्यापार में लाभ

आप अगर इस बिजनेस को अच्छे से चलाते हैं, तो आपको इससे बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है। हालांकि आपको अपनी ग्रॉसरी स्टोर के बिजनेस को जमाने में लगभग 6 महीने का समय लग सकता है। इस समय आपको जम कर काम करने की जरूरत होती है।

अगर आप इस बिजनेस में नए हैं और 1 लाख रुपए की लागत से अपना यह बिजनेस की शुरूआत कर रहे हैं तो तो आप इस बिजनेस को करते हुए हर महीने 15 हजार रुपये तक की आमदनी कर सकते हैं। साथ ही आपको ज्यादा मार्जिन वाले सामान ज्यादा मात्रा में बेचने की जरूरत होगी, ताकि आप ज्यादा लाभ कमा सकें।

किराना स्टोर का लाइसेंस

अगर आप अपने इस बिजनेस को पंजीकृत कराते हैं तो इससे आपको अच्छा फायदा हो सकता है। इसका मलतब यह है कि ऐसा करने से ग्राहकों की आपके ग्रॉसरी स्टोर के लिए विश्वास बढ़ेगा। आप अपने ग्रॉसरी स्टोर का पंजीकरण MSME और इंडस्ट्री बेस (industry base) के अधीन करा सकते हैं। इससे आपका ग्रॉसरी स्टोर कमाई के मामले में काफी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago