Categories: FaridabadGovernment

फरीदाबाद में पॉल्यूशन चरम सीमा पर है , जानिए किन चीजों से फैल रहा है प्रदूषण

फरीदाबाद में लगातार परदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है ऐसे में लोगो को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिससे उनकी स्वास्थ्य पर भी बहुत असर पड़ता है।प्रदूषण से निकले हुए छोटे छोटे कंड इंसान के शरीर में जाते है जिससे उन्हें कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसमें कूड़े फैलने का काम न केवल सरकार बल्कि लोग भी जिमेदार है।

वही अगर बात करे परदुषण की तो ये कई प्रकार से फेल रहा है। जैसे कूड़े के ढेर में आग लगने से,सड़क टूटने से जो धूल उड़ती है उससे ऐसे ही कई प्रकार के प्रदूषण फेल रहा है।

फरीदाबाद में पॉल्यूशन चरम सीमा पर है , जानिए किन चीजों से फैल रहा है प्रदूषण

शहर में घरों से कूड़ा ले जाने वाले वेंडरों की लापरवाही के चलते जगह जगह कचरे के ढेर लग चुके है। लोग उस कचरे के ढेर में आग लगा देते है जिससे वायु प्रदूषण फेल रहा है।

10 से ज्यादा वार्डो में नगर निगम के साथ वेंडरों का कनेक्ट साइन होने के बाद लोगो को यह परेशानी झेलनी पड़ रही है।आरोप है की घर से कूड़ा लोग चुपके से चौराहों पर डाल जाते है।

वेंडर ने कूड़ा डंपिंग ग्राउंड की संख्या 270 से बढ़ कर 500 के करीब हो चुकी है।यह हाल तब है जब नगर निगम प्लानिंग है कि वह वेंडर से 100 प्रतिशत कूड़ा घर उठवाए और जिम्मेदारी तय करे।

कही न कही प्रदूषण जो निर्माण सामग्री खुले में रखी होती है उससे भी फेल रहा है ऐसे में नगर निगम की टीमों ने कार्यवाही शुरू कर दी है।नगर निगम के अनुसार एनआईटी एक नंबर मार्केट में अतिक्रमण करने वाले 89 लोगो के खिलाफ चालान किया गया। जिनसे 89000 रुपए की वसूली की गई।

नियमायुक्त यशपाल यादव की ओर से गठित की गई टीमों ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए पेट्रोलियम जारी रखी।200 किमी के मुख्य सड़को व रास्तों पर पानी का किया गया छिड़काव।

निगम वालो ने अपील की है की प्रदूषण फैलाने वालों की सूचना व्हाट्सएप नंबर 9599780888 पर दे।वही वार्ड 12 में कूड़ा फैलाने वालों के भी चालान किए। ओल्ड फरीदाबाद मार्केट में अतिक्रमण मिलने पर 8 चालान कर 10000 रुपए वसूले गए।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago