Categories: Uncategorized

जनरल क्लास में रेल यात्रियों को मिलेगी AC की सुविधा, इस तारीख से होगी शुरुआत

रेल यात्रियों के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का तोहफा। अगर ट्रेन में आप जनरल क्लास से सफर करते हैं तो आपके लिए सुकून देने वाली खबर है। अब रेलवे जनरल क्लास में भी एसी लगाने की तैयारी कर रहा है। एसी लगने से बाद आपका सफर आसान हो जाएगा। अब तक जनरल क्लास में भीड़ होने की वजह से काफी दिक्कत होती थी। लेकिन, एसी लगने के बाद लोगों को इससे काफी राहत होगी। अगले महीने से इसकी शुरुआत हो सकती है।

हालांकि, रेलवे की तरफ से अब तक यह नहीं बताया गया है कि किस रूट पर इसकी शुरुआत होगी। धीरे-धीरे सभी ट्रेनों के जनरल डिब्बे को एसी कोच के रूप में बदला जाएगा।

जनरल क्लास में रेल यात्रियों को मिलेगी AC की सुविधा, इस तारीख से होगी शुरुआत

ये नए इकोनॉमी एसी कोच नई पटरियों पर आधुनिक तकनीक से कदमताल करते हुए 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगे। अब यही रफ्तार और एसी की सुविधा सेकेंड क्लास जनरल कोच में भी मिलेगी।

अगले महीने से होगी शुरुआत 

रेल मंत्री का पद भार संभालते ही अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाकर रेल यात्रा को ज्यादा लोकप्रिय और सुखद बनाने का संकल्प लिया था। उसी सिलसिले में ये कदम उठाया गया हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने से इसकी शुरूआत हो जाएगी। अभी जरनल सेकेंड क्लास कोच में करीब 100 यात्री बैठ सकते हैं।

इन कोचेज को बनाने की लागत करीब 2.24 करोड़ रुपये प्रति कोच आती है। वहीं नए जनरल सेकेंड क्लास कोच में इससे भी अधिक यात्री बैठ सकेंगे। नए कोच 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड से दौड़ सकेंगे। जबकि पुरानी चाल के नॉन-एसी कोच अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ही चल सकते हैं।

किराया होगा सस्ता

जानकारी के अनुसार इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम आगे बढ़ चला है। इन कोचेज में सफर सस्ता होगा। इससे उन यात्रियों का सफर आसान होगा जो वातानुकूलित यान में सफर करने के लिए महंगी टिकटें नहीं खरीद सकते। यानी पहले गरीब रथ जैसा किराया देकर वो जनरल कोच की तरह सफर कर सकते हैं।

इन कोचों में सौ से सवा सौ यात्रियों की बैठने की क्षमता होगी। पूरी तरह रिजर्व सीटों वाले कंपार्टमेंट सेंसरयुक्त ऑटोमेटिक खुलने बंद होने वाले दरवाजों से लैस होंगे। फर्स्ट एसी से लेकर जनरल क्लास एसी तक ये डिब्बे पंजाब के कपूरथला की रेलवे कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं।

जनरल बोगी में AC जैसा होगा एहसास

राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रीमियर ट्रेन के अलावा अन्य ट्रेनों में महामारी से पहले इस्तेमाल होने वाले अनारक्षित कोच अब आरक्षण युक्त और एसी सर्विस से लैस होंगे ताकि आम रेल यात्री बिना जेब हल्की किए किसी भी मौसम में सुकून भरा सफर कर सकें। हाल ही में रेलवे ने इकोनॉम क्लास में थ्री टियर एसी सुविधा वाली यात्रा शुरू की थी। अब जनरल क्लास में भी टिकट रिजर्व कराकर एसी सफर किया जा सकेगा।

करीब पांच साल पहले 2016 में रेलवे ने जनरल सेकेंड क्लास कोच को अपग्रेड कर अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए दीन दयालु कोच की शुरुआत की थी। दीन दयालु कोच में यात्रियों को लगेज रैक, पैडेड सीट, कोच हुक, आक्वा गार्ड स्टाइल वाला वॉटर फिल्टरेशन सिस्टम, बायो टॉयलेट, अधिक मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, टॉयलेट बिजी होने वाले इंडिकेटर, पानी के लेवल का इंडिकेटर जैसी सुविधाएं दी गई। अब उससे भी कुछ कदम आगे के सफर पर रेल विभाग बढ़ चला है।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago