Categories: EntertainmentIndia

मां को किया था ब्लैकमेल और पिता को तो…, ऐसे बनीं मनीषा कोइराला सुपर स्टार

90 के दशक में सबके दिलो पर राज करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला के लाखो चाहने वाले कल भी थे और आज भी है। मनीषा ने अपने अभिनय और खूबसूरती का जादू सब पर चला दिया था। उस दौर में हर किसी की जुबा पर मनीषा की फिल्मो के गाने ही सुनाई देते थे। चाहे वो फिल्म सौदागर का इलू इलू हो या एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा।

कहा जाता है कि मनीषा कोइराला बचपन से ही हीरोइन बनना चाहती थी लेकिन उनके परिवार वाले इसके खिलाफ थे।

मां को किया था ब्लैकमेल और पिता को तो..., ऐसे बनीं मनीषा कोइराला सुपर स्टार

दरअसल, मनीषा कोइराला कोई छोटे-मोटे परिवार से नहीं बल्कि उनके दादा विश्वेश्वर प्रसाद कोइराला नेपाल के प्रधानमंत्री थे। ऐसे में कोई नहीं चाहता था कि मनीषा फिल्मों में काम करें, हालांकि उन्हें एक्ट्रेस बनने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी तब कही जाकर वह हीरोइन बनी।

द कपिल शर्मा शो में मनीषा कोइराला ने इस बात का खुलासा भी किया था कि कैसे उन्होंने हीरोइन बनने के लिए परिवार वालों को मनाया और कैसे उन्होंने फिल्म में काम करना शुरू किया? मनीषा कोइराला ने बताया कि “मेरी परवरिश बहुत साधारण रही थी मैंने सबसे पहली बार अपनी दादी से कहा था कि मुझे फिल्मों में काम करना है तो उन्होंने कहा था ठीक है जैसा आप चाहो।

ऐसा था कि अगर दादी मान गई तो घर में हर कोई भी मान जाएगा। इसके चलते मैंने एक बार दादी को मना लिया तो सभी लोग चुप हो गए। रही मेरी मां की बात तो मैंने उन्हें इमोशनल ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया था। मैंने कहा कि मुझे बर्थडे का तोहफा चाहिए और मुझे मुंबई लेकर चलिए।”

आगे उन्होंने बताया कि मुंबई में उनकी मां की एक दोस्त रहती थी उन्होंने उनसे पहले ही बात कर ली थी कि वह अच्छे डायरेक्टर से मुलाकात करवाए। मुंबई आते ही कई फिल्ममेकर्स से मुलाकात की। शुरुआत में उन लोगों को विश्वास नहीं था लेकिन पहली फिल्म मिली और जब उनका काम देखा तो अब आप सब जानते हैं कि उनकी फिल्में कैसी रही है।

सौदागर फिल्म से किया डेब्यू

इसके अलावा मनीषा कोइराला ने यह भी खुलासा किया कि भले ही उनके दादाजी प्रधानमंत्री थे लेकिन वह घर में सबको हमेशा जमीन से जुड़ा ही रखना चाहते थे। बता दें, मनीषा कोइराला ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में की थी। इस दौरान वह पहली बार फिल्म ‘सौदागर’ में नजर आई थी और उनकी एक्टिंग को खूब पसंद किया गया था।

वहीं उनकी प्यारी सी मुस्कान ने हर किसी का दिल जीत लिया था। सौदागर करने के बाद तो रातों रात मनीषा कोइराला सुपर स्टार बन गई थी और उन्हें कई बड़ी फिल्में ऑफर हुई। इसके बाद यह सिलसिला बढ़ता ही गया।

नेपाल के बिजनेसमैन से की थी शादी

बता दें, मनीषा कोइराला ने फिल्मों में नाम कमाने के बाद नेपाल के बिजनेसमैन सम्राट दहल से शादी रचाई थी। इन दोनों की शादी साल 2010 में हुई हालांकि 2 साल बाद ही इन दोनों का रिश्ता टूट गया। साल 2012 में मनीषा कोइराला ने अपने पति को तलाक दे दिया और फिर वह सम्राट से हमेशा के लिए अलग हो गई।

संजू फिल्म में आखिरी बार आई नजर

साल 2003 तक मनीषा का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा लेकिन साल 2012 के बाद वह कैंसर से पीड़ित निकली। हालांकि कैंसर की जंग जीत कर एक बार फिर मनीषा कोइराला ने अपनी जिंदगी की नई शुरुआत की। फिल्मों की बात करें तो मनीषा कोइराला आखरी बार ‘संजू’ फिल्म में नजर आई थी जिसमें उन्होंने अभिनेता रनबीर कपूर की मां का किरदार निभाया था।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago