Categories: Entertainment

घर से भाग कर बगैर किसी ट्रेनिंग के बने बेस्ट कोरियोग्राफर , रमेश गोपी यादव से नाम बदलकर रखा रेमो डिसूजा

जहा एक ओर सभी का सपना होता है की वे कुछ ना कुछ अच्छा कार्य करे वही दूसरी ओर कुछ बच्चे कलाकार बनाने का हुनर रखते है। ऐसे ही कुछ लोगों में आज हिंदी सिनेमा डांसर रेमो डिसूजा की गिनती एक जाने-माने कोरियोग्राफर्स रूप में की जाती है। रेमो डिसूजा लंबा सफर तय करके आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं कभी पाई पाई को मोहताज रहे रेमो डिसूजा आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं तो आइए आज आप आप को उनके बारे में कुछ खास बातों से अवगत कराते हैं!

उनका जन्म 2 अप्रैल 1972 को कर्नाटक की राजधानी बंगलुरु में हुआ और उनका असली नाम रमेश यादव है। वहीं मुंबई में आज आने के बाद वह रमेश से रेमो डिसूजा बन गए थे।

घर से भाग कर बगैर किसी ट्रेनिंग के बने बेस्ट कोरियोग्राफर , रमेश गोपी यादव से नाम बदलकर रखा रेमो डिसूजा

आयु के 49 साल पूरे कर चुके रेमो ने अपने बयान से लाखों लोगों का दिल जीत लिया है वहीं उन्होंने जब गुजरात के जामनगर में पढ़ाई कर रहे थे तो पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर घर से बाहर मुंबई अपने सपने को साकार करने के लिए आ गए थे।

बचपन से ही उनको काफी ज्यादा डांस का शौक हुआ करता था और वह मुंबई में अपना सपना साकार करने का अवसर प्राप्त कर रहे थे उनको प्राप्त हुआ और यहां आकर उन्होंने धीरे-धीरे फिल्म इशारों पर नचाना भी शुरू कर दिया और फिर देखते ही देखते वह एक बड़े कोरियोग्राफर्स के रूप में फेमस हो गए। रेमो डिसूजा आज एक लग्जरी जिंदगी जी रहे हैं लेकिन कभी वह भी एक आम जीवन बिताया करते थे।

दरअसल उनके पिता एयरफोर्स में कुक की नौकरी क्या करते थे और बस घर चलाने लायक ही उनकी कमाई हो पाती थी ऐसे में रेमो डिसूजा ने भी अपने परिवार की मदद करने के लिए जिम्मेदारियां उठानी शुरू कर दी थी ।

उन्होंने जिमेदारी उठाने के लिए बेकरी, राशन की दुकान पर काम किया है लेकिन दूसरी ओर डांस की ललक और लगन उनके अंदर कितनी थी वह डांस उनको मुंबई लेकर आ गया था।

वही बताया तो यह जाता है कि मुंबई में अपने शुरुआती दिनों में रेमो डिसूजा ने कई रातें भूखे पेट स्टेशन पर गुजारी थी पैसों की कमी के कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।

वह कभी-कभी तो खाली पेट ही पूरा दिन और रात गुजार दिया करते थे इस बीच वह लीजेल से मिले और दोनों ने शादी रचा ली शादी के बाद भी रेमो डिसूजा स्टेशन पर आती गुजारा करते थे और इस मुश्किल घड़ी में उनकी पत्नी उनके साथ खड़ी रहे।

आज रेमो और लिजेल दो बच्चों ध्रुव और गेब्रियल के माता-पिता हैं। स्ट्रगल के दिनों में रेमो एक डांस प्रतियोगिता के विजेता बने और फिर उन्हें उर्मिला मातोंडकर की फिल्म ‘रंगीला’ में डांस करने का मौका मिला।

फिर उन्होंने आगे बढ़कर सोनू निगम के डेब्यू एल्बम ‘दीवाना’ को कोरियोग्राफ किया। रेमो को फिल्म ‘कांटे’ के आइटम नंबर ‘इश्क समंदर’ से खूब पहचान मिली और उनके करियर की शुरुआत हुई। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की सुपरहिट फिल्म बाजीराव मस्तानी के गाने दीवानी मस्तानी के लिए रेमो को कोरियोग्राफी के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

वही कभी स्टेशन पर भूखे पेट रात गुजारने वाले रेमो डिसूजा आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेमो डिसूजा के पास 8 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 59 करोड की संपत्ति है आज वह देश के लाखों युवाओं की प्रेरणा है और डांस में अपना करियर बनाने वाले युवाओं की वह मदद करते हैं!

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago