Categories: IndiaPoliticsSpecial

सौशल डिस्टैन्स में रहकर कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने परिजनों के साथ किया योग

हरियाणा के परिवहन तथा खनन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने छटे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के मद्देनजर सौशल डिस्टैन्स में रहकर अपने परिवार के साथ योगाभ्यास किया।

उन्होंने आमजन से भी गत दिवस अपील की थी कि वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपने घरों में ही रहकर परिवार के साथ योग का अभ्यास करें।

मूलचंद शर्मा
कैबिनेट मंत्री

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने प्रदेश वासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी दी।उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि योग भारतीय संस्कृति की प्राचीन विधा रही है। योग मनुष्य को शारीरिक व मानसिकता के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए रखने के रूप से मजबूत बनाता है।

योग अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों ने अपनाया है और कोविड-19 के मद्देनजर नजर योगाभ्यास से सकारात्मक परिणाम दुनिया में लोगों को मिल रहे हैं । प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है , यह छटा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस है ।

लेकिन इस बार कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण सार्वजनिक व सामूहिक रूप से योग का आयोजन नहीं किया गया , इसलिए लोगों ने अपने घर पर ही रहकर परिवार के सदस्यों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाया है। उन्होंने कहा कि योग करने से शरीर निरोग बनेगा ,शरीर से सभी बीमारी दूर होती है , मंत्री ने कहा कि आज देश भर में योग के कारण मृत्यु दर में कमी आई है।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने भी मीडिया के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के बारे में कहा है कि हर वर्ष 21 जून को प्रदेश व देश और अन्य देशों में सामूहिक रूप से एकत्र होकर योग करने के कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, परंतु इस बार कोरोना महामारी के कारण सामूहिक रूप से एकत्र होकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मना पाएंगे।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 को घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग दिवस मनाएं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के जरिए लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए भारत की विश्व स्तर पर पहचान दिलाई है ।

विगतवर्ष 2015 में यूएन में प्रस्ताव पारित होने के बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता मिली हुई है । अब 21 जून को पूरी दुनिया के लगभग सभी देशों में योग दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि योग के आठ अंग-यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि होते हैं। जब व्यक्ति नियमित रूप से योग के इन 8 अंगों को अपना लेगा तब योग का वास्तविक लाभ प्राप्त होगा।


कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने आमजन से अपील की है कि वे योग को सभी लोग अपनी दिनचर्या में शामिल करें।


हरियाणा के कैबीनेट मंत्री मूलचन्द शर्मा ने अपने घर पर बड़े भाई टीपरचंद शर्मा ,धर्मपत्नी पूनम शर्मा ,बेटे नवीन भतीजी, भतीजे व भाभी के साथ योगाभ्यास किया।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago