अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाई कोरोना टेस्ट किट में होगी इतनी कटौती।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के दो दिवसीय गूगल मीट आधारित वेबीनार का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हरियाणा प्रांत संघचालक पवन जिंदल ने किया । इस अवसर पर उन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में वेबिनार के जरिये अभ्यास वर्ग में सम्मिलित होने वाले अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के उत्तर क्षेत्र के सभी पांच राज्यों के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों कोविड-19 काल में इस पहल पर भूरी भूरी प्रशंसा की।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाई कोरोना टेस्ट किट में होगी इतनी कटौती।

उन्होंने निजी अस्पतालों द्वारा कोविड-19 उपचार एवं टेस्टिंग पद्धति में आम लोगों की लूट पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं की जागरूक पहल के लिए भी सराहना की जिसके आधार पर ना केवल हरियाणा प्रदेश बल्कि केंद्र सरकार ने भी कोविड 19 टेस्ट एवं इलाज के लिए निश्चित धनराशि निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाने का काम किया है ।गौरतलब है कि पूर्व में कोविड-19 के नाम पर आमजन से 10,000 से लेकर ₹12500 तक वसूले जा रहे थे लेकिन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं की मांग पर केंद्र सरकार ने इस टेस्ट की फीस 4500 रुपए निर्धारित कर बहुत बड़ा काम किया। बाद में कोर्ट के माध्यम से भी इस पर नियंत्रण रखने का आदेश जारी किया गया है।और अब तो इसकी फीस की राशि 2400 रुपये के दी गई है। जो की अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ताओं की बड़ी जीत के रूप में देखी जा सकती। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के अभ्यास वर्ग के बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा प्रांत उपाध्यक्ष गुरुदत्त गर्ग ने बताया कि अभ्यास वर्ग में 5 प्रांतों के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया जिनमें जम्मू- कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब ,हरियाणा एवं दिल्ली प्रांत के ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता ऑनलाइन माध्यम से एक साथ जुड़े और विषय विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ पदाधिकारियों का मार्गदर्शन प्राप्त किया। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नारायण भाई शाह बड़ौदा से, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद सैनी दौसा राजस्थान से, राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सबनीस दिल्ली से, राष्ट्रीय महासचिव आनंद राव देशपांडे मुंबई से, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष प्रदीप बंसल फरीदाबाद से राष्ट्रीय सह सचिव जयंत भाई अहमदाबाद से , हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर जगबीर सिंह हिसार से, उत्तर क्षेत्रीय संगठन मंत्री अशोक गर्ग बठिंडा से इस वेबिनार में मुख्य रूप से जुड़े और इन सभी ने अपने महत्वपुर्ण सुझावों से अभ्यास वर्ग को सफल बनाया।

हरियाणा प्रदेश संगठन मंत्री मुनेश शर्मा ने ग्राहक गीत के द्वारा अभ्यास वर्ग की शुरुआत की तथा विज्ञान भारती के डॉक्टर हरिदत्त कौशिक में संगठन मंत्र का उच्चारण किया । हरियाणा प्रांत अध्यक्ष नवीन जैन के अनुरोध पर सर्वप्रथम सभी प्रतिभागियों द्वारा लद्दाख क्षेत्र के गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों को नमन करते हुए 2 मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री अशोक गर्ग ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह ने अपने संक्षिप्त वक्तव्य में इस कार्यक्रम को करने के लिए श्री अशोक गर्ग तथा नवीन जैन और उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं तथा बधाई दी। उन्होंने बताया कि संगठन द्वारा इस तरह का यह पहला प्रयास है । इससे पांचों राज्यों के कार्यकर्ता अपने-अपने घरों से ही जुड़कर विशेषज्ञों को सुनकर लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि अभ्यास वर्ग से कार्यकर्ताओं में कौशल एवं परिपक्वता आती है। अभ्यास वर्ग में राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सबनीस ने ग्राहक पंचायत के संगठन एवं इसके उद्देश्यों पर प्रकाश डाला ।

राष्ट्रीय सचिव अरुण राव देशपांडे ने अभ्यास वर्ग व ग्राहक मार्गदर्शन केंद्र के बारे में अपना उद्बोधन दिया । विशेषज्ञ के रूप में अभ्यास वर्ग से जुड़े कार्यकर्ताओं का मार्ग दर्शन करते हुए हिसार जिला अस्पताल में आयुष विभाग में एमडी डॉ सुखवीर सिंह वर्मा ने विश्वव्यापी महामारी कोरोना के दौर आयुर्वेद के द्वारा कोविड-19 से बचने के लिए इलाज की जानकारी देते हुए कहा कि कोविड 19 का इलाज हमारे अपने घरों की रसोई मैं मिलने वाले मसालों से संभव है। जिसमें उन्होंने हल्दी दालचीनी लौंग काली मिर्च आदि का मुख्य रूप से नाम लिया।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago