Categories: FaridabadGovernment

दिव्यांगों को मिलेगी अब बड़ी राहत,नही काटने पड़ेंगे अस्पतालों के चक्कर

महामारी इतनी फैल रही है इसके चलते कई लोगो को सामना करना पड़ता है। ऐसे में विकलांग लोगो को तो और भी ज्यादा दिक्कत होगी।जिससे उन्हें आने जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।ऐसे में विकलांग लोगो के लिए सरकार ने प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बोला जिससे उन्हें सिविल अस्पताल में जाना पड़ता था। लेकिन अब उन लोगो के राहत भरी खबर है। वे लोग अब घर बैठे अपना काम केरवा सकते है

अब विकलंगत के प्रमाण पत्र के लिए अब दिव्यांगो को ऑफिस के चक्कर काटने की नही पड़ेगी। केंद्र सरकार ने अब डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी करना अनिवार्य कर दिया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इस संबंध में सोमवार को ही सूचना जारी की है।

दिव्यांगों को मिलेगी अब बड़ी राहत,नही काटने पड़ेंगे अस्पतालों के चक्कर

अब दिव्यांगनों को  दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अस्पताल के चक्कर नहीं काटना होंगे।बता दे की राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी हुए है जिसमे उन्होंने बताया किया यह प्रमंद पत्र अब केवल सबडिविजन के अस्पताल में ही बनाए जायेंगे। इसके लिए उन्हें लगातार अस्पतालों के चाकर नही काटने होंगे।

बता दे की इसके लिए उन्हें पहले अपने ही गांव के ही कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा।वहा जाकर उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा।साथ ही वहा जाकर उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा।उसके बाद जब उनका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा तो उनके पास अस्पताल की ओर से तारीख और समय भेजा जाएगा जिससे अब उन्हें लगातार चक्कर नही काटने होंगे बल्कि वे डायरेक्ट तारीख पर जाकर ही अपना काम करवा पायेंगे।

राज्य दिव्यानंगजन उपायुक्त हरियाणा राजकुमार मक्कड़ ने खुद से बताया की अभी जिला मुख्यालय पर ही सिविल हस्पताल में ही प्रमाण पत्र बनाए जाते थे। जिसके चलते  दिवयांग हस्पताल पहुंचते थे और उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।कई बार उन्हें हस्पताल पहुंच कर काम न होने बाद ही वापस जाना पड़ता था। इसके चलते हर बुधवार को काफी संख्या में दिव्यांग हॉस्पिटल पहुंचते थे और कईयों का नंबर नहीं आता था, तो कईयों को बैरंग लौटना पड़ता था।

तो अब उनकी इस परेशानी का हल निकलता दिख रहा है।इसको मद्दे नजर रखते हुए सरकार ने निर्णय लिया की अब से सब डिवीजन के अस्पतालों में भी सर्टिफिकेट बन सकते है। आयुक्त मक्कड़ के अनुसार अस्पताल में सर्टिफिकेट हर बुधवार को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक बनाए जाएंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago