Categories: Uncategorized

दिल्ली से फरीदाबाद का सफर हुआ आसान, सिर्फ ₹10 में कर सकते है AC बस में सफर

जैसा कि आप सभी जानते हैं अभी दिल्ली बॉर्डर से और फरीदाबाद की कनेक्टिविटी का सफर बहुत ही मुश्किल है लोगों को आने जाने में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी को देखते हुए महानगर विकास प्राधिकरण ने शहर में बस सेवा की शुरुआत की है।

शहर में शनिवार को सिटी बस सेवा की शुरुआत के साथ 12 बसें संचालित की गईं। सभी साधारण बसें हैं। भविष्य में कुल 40 बसें शहर को मिलेंगी। शनिवार को केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, राज्य परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, हरियाणा भंडारण निगम चेयरमैन व पृथला विधायक नैनपाल रावत, फरीदाबाद विधायक विधायक नरेंद्र गुप्ता और तिगांव के विधायक राजेश नागर ने संयुक्त रूप से शहर को सिटी बसों की सौगात दी।

दिल्ली से फरीदाबाद का सफर हुआ आसान, सिर्फ ₹10 में कर सकते है AC बस में सफर

सिटी बसें सुबह 7 बजे से बस स्टैंड से चलेंगी। इसके लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा, जबकि अधिकतम किराया फिलहाल 30 रुपये निर्धारित है। बसों में दो सीसीटीवी कैमरे होंगे। हर सीट पर एक संकेत सायरन लगाया गया है, इससे सवारी उतरने से पहले ड्राइवर को बता सकेगी। एक रूट पर चार बसें होंगी। फिलहाल दो रूटों पर ही बसें चलाई गई हैं।

शहर के लिए इसमें बल्लभगढ़, ग्रेटर फरीदाबाद, ओल्ड फरीदाबाद, एनआईटी सहित प्रत्येक रेलवे व मेट्रो स्टेशन सहित अन्य सार्वजनिक जगहों के लिए बसों का रूट तैयार किया गया है। मौके पर मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल ने लोगों के समक्ष भाजपा को चहुंमुखी विकास करने वाली सरकार कहकर संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में गांवों और शहरों के आर्थिक पिछड़ों, व्यापारियों, किसानों, मजदूरों सहित सभी वर्ग का सरकार ध्यान रख रही है। विकास के लिए सरकार प्रयासरत है, कहीं कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मंत्री ने दावा किया कि सिटी बस सेवा प्रदूषण मुक्त और लोगों के धन व समय बचाने में खास भूमिका निभाएगी।

अब तक मेट्रो से सफर करने वाले लोग स्टेशन तक निजी वाहन से पहुंचते थे। वहीं, सार्वजनिक वाहन के रूप में सामान्य वर्ग को ऑटो ही खास विकल्प नजर आता था। सिटी बस सेवा से लोगों के रुपयों की बचत होगी, साथ ही परेशानी कम होगी। साथ ही सार्वजनिक वाहनों के चलने से पर्यावरण में भी सुधार होगा। केंद्रीय राज्य मंत्री ने सिटी बस सेवा के लिए फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) के अधिकारियों और कर्मचारियों का आभार जताया।

राज्य परिवहन मंत्री ने बताया कि विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। जिले में प्रदेश की सबसे बड़ी 25 लाख की आबादी रहती है। इसके लिए सिटी बस सेवा अनिवार्य थी। विधायक नरेंद्र गुप्ता ने फरीदाबाद का विकास इंदौर की तर्ज पर कर जिले के प्रदूषण मुक्त बनाने के प्रयास की बात कही।

विधायक राजेश नागर ने सामूहिक प्रयासों से फरीदाबाद को उन्नत बनाने की बात कही। पृथला विधायक ने सिटी बस सेवा को सौगात बताया। इस दौरान सिटी बस सेवा सर्विस की सीईओ अंजू चौधरी, फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण) की सीईओ गारिमा मित्तल, भाजपा जिला अध्यक्ष को गोपाल शर्मा, भाजपा नेता टीपर चंद शर्मा मौजूद रहे।

यह रहेंगे रूट :

पहला रूट-एनआईटी बस अड्डे से बाटा मेट्रो स्टेशन वाया हार्डवेयर चौक, डबुआ कॉलोनी, मुल्ला होटल, बीके चौक रहेगा। इसको रूट नंबर 902 दिया गया है।
दूसरा रूट-बदरपुर बॉर्डर से बल्लभगढ़ को नंबर 904 रूट बनाया गया है, जो बाईपास से होते हुए करीब 24 स्टैंड से गुजरेगा। इसमें सेक्टर-37,14,15,12,7,8,3 व 4 से होते हुए बसें दौड़ेंगी। तीसरा रूट-रूट 905 पर बसें सेक्टर-28 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर फरीदाबाद में पड़ने वाली सोसायटी पूरी प्राणायाम, सेक्टर-85, अमृता अस्पताल, अमोलिक सोसाइटी से आवागमन करेंगी।चौथा रूट-इस रूट को 906 नंबर दिया गया है। इसी क्रम में एक रूट एनआईटी से नीलम अजरौदा से मेट्रो स्टेशन से बाटा मेट्रो स्टेशन आवागमन के लिए तय है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago