Categories: FaridabadGovernment

फरीदाबाद में इस एयरपोर्ट के आने के बाद हो जायेगी प्रॉपर्टी महंगी, जानिए क्या है पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार भारत को एक उद्भव भविष्य देने की कोशिश में लगे हुए हैं। ऐसे में उन्होंने कई जगह एयरपोर्ट बनाने का भी कार्य शुरू करवा दिया है। कुछ ऐसा ही है एयरपोर्ट एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित हो रहे है नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट।

जेवर में आगामी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा एनसीआर क्षेत्र में मुख्य रूप से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में रियल एस्टेट विकास को भारी बढ़ावा देने जा रहा है। क्षेत्र पहले से ही रियल एस्टेट हॉटबेड बन रहे हैं और नया विकास मौजूदा अवसरों को वैश्विक बाजार से जोड़ देगा। उद्योग के विशेषज्ञ एनसीआर के रियल्टी बाजार पर आगामी हवाई अड्डे के संभावित प्रभाव पर विचार साझा करते हैं।

फरीदाबाद में इस एयरपोर्ट के आने के बाद हो जायेगी प्रॉपर्टी महंगी, जानिए क्या है पूरी खबर

“एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे – नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जेवर – की आधारशिला रखने से भारत में एक नए युग की शुरुआत होगी, जिसमें बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की सफलतापूर्वक अवधारणा और क्रियान्वयन होगा, जिनका अर्थव्यवस्था पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा आवासीय को बढ़ावा देने में मदद करेगा, क्षेत्र में वाणिज्यिक, और आतिथ्य गतिविधियां लेकिन सबसे बड़ा लाभार्थी फरीदाबाद होगा – दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा / ग्रेटर नोएडा से एक समान दूरी पर एक शहर।

निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से एक सड़क, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण शुरू हो गया है शहर को नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा और ड्राइव के समय को 30 मिनट से कम कर देगा – आईजीआईए, दिल्ली तक पहुंचने में लगने वाला एक समान समय; जिससे शहर को दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के लिए सुलभ बनाया जा सके।

इसके अलावा, फरीदाबाद पहले से ही बसे हुए सूक्ष्म बाजार की तुलना में है यमुना एक्सप्रेसवे के लिए, जहां हवाईअड्डा बन रहा है। इसलिए, बाद वाले की तुलना में पूर्व की सराहना करने की संभावना अधिक है, “सा आईडी मोहित गोयल, एमडी, ओमेक्स लिमिटेड

औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के दृष्टि  से, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को एक बड़ा प्रोत्साहन देगा, निवेश को आकर्षित करेगा। “जेवर हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश में एक ऐसा बड़ा ढांचागत विकास है जो बदल सकता है एनसीआर में रियल्टी बाजार की गतिशीलता। यह पर्यटन यातायात, रोजगार सृजन, व्यवसाय के अवसरों आदि को बढ़ाकर राज्य की अर्थव्यवस्था को एक बड़ा प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

पहले से ही एक विनिर्माण केंद्र और विभिन्न वैश्विक ब्रांडों की शीर्ष पसंद, नोएडा का कार्यालय अंतरिक्ष बाजार पिछली कुछ तिमाहियों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। और गुरुग्राम को भी पीछे छोड़ दिया। इसके अलावा, जेवर हवाई अड्डा नोएडा के ग्रेड-ए कार्यालय अंतरिक्ष बाजार के लिए एक गेम-चेंजर होगा क्योंकि यह उद्योगों के क्षेत्र में निवेशकों को आकर्षित करने की संभावना है। इसके अलावा, फरीदाबाद भी काफी हद तक जेवर हवाई अड्डे का लाभार्थी होगा।

एमएसएमई और स्टार्ट-अप के पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरते हुए, फरीदाबाद पहले से ही घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से काफी आकर्षित हो रहा है। विरिडियन रेड के वाइस प्रेसिडेंट-कस्टमर एंगेजमेंट एंड डिस्ट्रीब्यूशन, अभिषेक पांडे ने कहा, यह सेक्टर नोएडा और फरीदाबाद के रियल्टी मार्केट की किस्मत को आगे बढ़ाने के लिए इसके लाभों को फिर से हासिल करने के लिए तत्पर है।

“नोएडा में बेहतर बुनियादी ढांचा और दिल्ली से पहुंच होने के बावजूद, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की निकटता के कारण कॉरपोरेट और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने हमेशा नोएडा पर गुरुग्राम को प्राथमिकता दी। अगले कुछ वर्षों में, यह अंतर गायब हो जाएगा। पहले से ही, रियल एस्टेट बाजार में भावना नोएडा संपत्ति में उछाल की उम्मीद को प्रतिबिंबित कर रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभार्थी ग्रेटर नोएडा और नोएडा के क्षेत्र जेवर हवाई अड्डे के स्थान के करीब है, उदाहरण के लिए, सेक्टर 150, नोएडा, “पंकज बजाज, एमडी, एल्डेको ग्रुप ने कहा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago