Categories: Uncategorized

हरियाणा की इस रसोई के तीन पराठे खाने पर मिलेगा ₹100000 का नगद इनाम, साथ ही जीत सकते है बुलेट मोटरसाइकिल, जानिए पूरी खबर

जैसा कि आपको पता ही है कि सर्दियां आ चुकी है।और सर्दियों में पराठे खाने का मजा दुगना हो जाता है। अगर आप भी पराठे खाने के बेहद शौकीन हैं तो आज हम आपको एक ऐसा कुछ बताने वाले हैं जिससे पराठे खाने के बाद आपको इनाम भी मिल सकता है। जी हां अगर आप यहां के तीन पराठे खा लेंगे तो आपको ₹100000 का नगद इनाम और बुलेट मोटरसाइकिल भी जीत सकते हैं।अब आप सोच रहे होंगे कि कहां पर है यह जगह, तो वह पूरी जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़ें।

कुरुक्षेत्र गीता महोत्सव में भीम रसोई में हिंदुस्तान के सबसे बड़े तीन पराठे खाने पर यह इनाम मिलेगा। भीम रसोई में सिर्फ यही नहीं और भी बहुत सारी लजीज व्यंजन है। इस महोत्सव में शिल्पकारों का हुनर व शिल्प कला के साथ हरियाणा पैवेलियन  के लजीज व्यंजनों का पर्यटक इस बार खूब मजा लेंगे। 3 बड़े पराठे खाने वाला मालामाल हो जाएगा। आप बता दें कि यह जो पढ़ाते हैं वह देश के सबसे आगे बढ़ाते हैं। हरियाणा कला एवं संस्कृति विभाग के हाथों में पहली बार हरियाणा पैवेलियन की कमान होगी।

हरियाणा की इस रसोई के तीन पराठे खाने पर मिलेगा ₹100000 का नगद इनाम, साथ ही जीत सकते है बुलेट मोटरसाइकिल, जानिए पूरी खबर

पुरुषोत्तमपुरा बाग में बनाए जाने वाले हरियाणा पैवेलियन में हरियाणवी संस्कृति की झलक दिखाई देगी। भीम रसोई आकर्षण का केंद्र बनेगी तो भीम का स्वादिष्ट खाने वाला पर्यटक हरियाणा पैवेलियन से मालामाल होकर लौटेगा। इस कड़ाकेदार ठंड में पर्यटक कुल्हड़ की चाय की चुस्की का आनंद लेंगे तो तीज त्योहारों पर बनने वाले पकवान माल-पुहड़े भी मजे से खायेंगे।

हरियाणा सरकार के विशेष प्रचार प्रकोष्ठ के ओएसडी गजेंद्र फौगाट बताते हैं कि हरियाणा पैवेलियन हरियाणवी संस्कृति, खानपान, पहरावे के साथ मिट्टी के दंगल में पहलवानों जोरअजमाईश दिखाई देगी। इसके साथ ही भीम रसोई में हाथ से निकाले हुए खोये की बर्फी, गोहाना की जलेबी, सुहाली, गुलगले व पुड़े सहित अन्य पकवानों का पर्यटक स्वाद चख सकेंगे।

गजेंद्र का कहना है कि हरियाणा पैवेलियन का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को हरियाणवी संस्कृति के साथ जोड़ना है, ताकि उन्हें हरियाणवी पहरावे के साथ पकवानों के बारे में सहजता के साथ जानकारी मिल सके। हरियाणा कला एंव सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रधान सचिव डी सुरेश ने अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा पैवेलियन की तैयारियों का जायजा लिया।


ओएसडी गजेंद्र फौगाट का कहना है कि रोहतक वालों का हिंदुस्तान का सबसे बड़ा परांठा है, इसकी लंबाई तकरीबन दो फीट है। परांठे के साथ दही, चटनी, आचार व मक्खन दिया जाएगा। परांठे खाने की शर्त निर्धारित की गई है कि एक साथ बैठकर तीन परांठे खाने वाला ही इनाम का हकदार होगा। परांठे की आठ वैरायटी हैं, इसमें पनीर, आलू, गोभी, आलू-प्याज मिक्स व सिंपल परांठा शामिल है।

पिछले आठ सालों से चार दोस्तों द्वारा परांठे बनाने का काम शुरू किया गया था। उनके द्वारा तीन परांठे खाने का खुला चैलेंज दिया गया है। हरियाणा सरकार की ओर से पहली बार अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में इस चैलेंज को पर्यटकों के लिए रखा है। यदि पर्यटक एक साथ तीन परांठे खाता है तो उसे एक लाख का नकद इनाम व बुलेट मोटरसाइकिल मिलेगा।


हरियाणा कला एवं संस्कृति विभाग की निदेशक प्रतिमा चौधरी का कहना है कि हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा पैवेलियन बनाया जा रहा है। हरियाणा पैवेलियन में हरियाणवी संस्कृति की झलक दिखाई देगी।

इसके साथ ही सभी घाटों पर चित्रकारी करवाई जाएगी। वहीं पैवेलियन में महाभारत से जुड़ी 21 मूर्तियां बनाई जाएंगी, जिन्हें बाद में वहीं स्थापित किया जाएगा। पैवेलियन में भीम रसोई सहित हरियाणवीं व्यंजन भी पर्यटकों को लुभाएंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago