Categories: IndiaTrending

महिला सज सवरकर आधी रात रेलवे स्टेशन पहुंची और ज़रूरतमंदों को खाना खिलाया, अब वायरल हुई

सब जानते हैं कि भारतीय शादियां में लोग शानोशौकत दिखाने और मेहमानों को खुश करने के लिए तरह-तरह के पकवान परोसे जाते हैं। लोग अपनी शादियों में दिल खोलकर पैसा खर्च करते है। अपनी शादी को खुद के लिए और शादी में आने वालों के लिए यादगार बनाना चाहते है। साज-सज्जा से लेकर खाना और दूल्हा-दुल्हन की ड्रेसेस हर चीज बेस्ट क्वालिटी की होती है। वहीं खाना कम न पड़ जाए इसके लिए लोग जरूरत से ज्यादा खाना बनवा लेते हैं और बच जाने के बाद सारा खाना फेंक दिया जाता है। देश में आज भी करोड़ों लोग भूखे सोने को मजबूर हैं और वहीं शादियों में या किसी अन्य फंक्शन में बचे हुए खाने को फेंक दिया जाता है।

शादी चाहे किसी की भी हो कुछ चीजे ऐसी होती है जो बर्बाद तो होती ही है। सबसे ज्यादा बर्बादी होती है शादी में बनने वाले खाने की। जहां एक तरफ भारत की शादियों में खाने की बर्बादी होती है। वही दूसरी तरफ भारत वैश्विक भुखमरी सूचकांक (Global Hunger Index) 2021 में 116 देशों की लिस्ट में 101वें स्थान पर बना हुआ है।

woman distributes wastage food

ऐसे में शादी और पार्टियों में खाने की बर्बादी एक बड़ी विडंबना ही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक महिला की कुछ तस्वीरें लोगों का दिल जीत रहीं हैं। वह महिला शादी के बाद बचे हुए खाने को जरूरतमंदों में बांटती हुई नजर आ रही है।

महिला की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल चुकी है। इन तस्वीरों को कोलकाता के राणाघाट स्टेशन का बताया जा रहा है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि एक महिला नई साड़ी और ज्वेलरी पहने जमीन पर बैठी हुई है।

वह चावल, दाल और सब्जी आदि से भरे बर्तनों से घिरी हुई है और देर रात राणाघाट स्टेशन क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों में खाना बांट रही थी। इसी दौरान उसकी तस्वीरें वायरल हो गई।

शादी में बच गया था काफी खाना

लोगों की आत्मा जगा देने वाली इन तस्वीरों को वेंडिंग फोटोग्राफर नीलांजन मंडल ने अपने कैमरे में कैद किया है। इस फोटोग्राफर ने papiya kar नाम की इस महिला को रात 1 बजे राणाघाट स्टेशन के इलाके में अपने कैमरे में कैद किया।

मंडल ने बताया कि महिला के भाई की शादी का रिसेप्शन था और इसमें काफी मात्रा में खाना बच गया था। इसलिए इस खाने को फेंकने के बजाय उन्होंने जरूरतमंदों में बांटने का फैसला लिया। ताकि खाना बर्बाद भी न हो और जरूरतमंदों का पेट भी जाए।


कुछ यूजर्स ने उन्हें अन्नपूर्णा कहा

महिला की इन तस्वीरों को इंस्टाग्राम पेज ig_calcutta से शेयर किया गया और यह मामला सोशल मीडिया पर देखते ही देखते फैल गया। उन्होंने कैप्शन में लिखा कि ‘सही में, यह पोस्ट आंखें खोल देती है। पूरा मामला जानने के बाद आप इनकी दरियादिली को सलाम करेंगे।’

बता दें, खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 11 हजार से ज्यादा लाइक्स और कई सारे कमेंट्स मिल चुके हैं, जिसमें कई लोग महिला के कार्य की तारीफ कर रहे है। कुछ लोगों ने तो महिला को अन्नपूर्णा का रूप कहा है जो सीधा स्वर्ग से इन भूखे लोगों का पेट भरने के लिए धरती पर आई हों।

जैसा की तस्वीरों में दिख रहा है यह महिला पेपर प्लेट्स पर खाना परोस रही है। ये महिला रात के अंधेरे में शेल्टर हाउस और स्टेशन के आस-पास की गलियों में गरीबों को खाना बांट रही थी तब उनके साथ कोई भीड़ नहीं बल्कि परिवार के कुछ लोग ही थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago