Categories: Government

अब हरियाणा में सभी तरह की ट्रैफिक इमरजेंसी के लिए डायल करें ‘112‘, 1073 पर की गई सभी काॅल 112 पर होंगी लैंड

हरियाणा पुलिस ने यातायात सुरक्षा से संबंधित त्वरित और मजबूत आपात सेवाएं प्रदान करने के लिए ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर-1073 को आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) हेल्पलाइन-112 के साथ सफलतापूर्वक एकीकृत किया है। डीजीपी हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल ने आज यहां इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में पहले से चल रही एकीकृत 108 (एम्बुलेंस) और 101 (फायर) सेवाओं के मूल्यांकन के आधार पर यह निर्णय लिया गया है।

इस सुविधा के साथ, राजमार्गों पर 112 ईआरवी वाहन सभी यातायात आपात स्थितियों पर प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध रहेंगे। हेल्पलाइन नंबर 1073 पर की गई सभी कॉलें स्वचालित रूप से 112 इमरजेंसी नंबर पर आ जाएंगी।

अब हरियाणा में सभी तरह की ट्रैफिक इमरजेंसी के लिए डायल करें ‘112‘, 1073 पर की गई सभी काॅल 112 पर होंगी लैंड

हाल ही में एक समीक्षा बैठक में, एडीजीपी प्रशासन, अरशिन्द्र सिंह चावला, जो ’हरियाणा 112’ के नोडल अधिकारी भी हैं, को ईआरएसएस 112 के साथ ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर के एकीकरण की व्यवहार्यता का पता लगाने के लिए कहा गया था। कई बार संकट की स्थिति में अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर उलझन या असमंजस पैदा कर सकते हैं।

इसलिए, सड़क दुर्घटनाओं सहित सभी प्राथमिक आपात सेवाओं के लिए एक ही इमरजेंसी नंबर की सख्त जरूरत थी। उन्होंने कहा कि पुलिस, फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस की सभी आपातकालीन सेवाएं पहले से ही 112 के साथ एकीकृत हैं, जिसकी पूरे देश में सराहना हो रही है।

डीजीपी ने कहा कि अब से हरियाणा में 112 आपातकालीन नंबर पर वाहन के खराब होने के कारण, अवैध पार्किंग, सड़क की मरम्मत, सड़क पर अतिक्रमण, वाहन में ईंधन खत्म होने, जुलूस, धरना/प्रदर्शन के कारणों से ट्रैफिक जाम तथा रफ ड्राइविंग जिसमें ओवर स्पीडिंग, शराब पीकर गाड़ी चलाना, सड़क पर बार-बार लाइन बदलना (जिगजैग ड्राइविंग), सड़क दुर्घटनाएँ, हिट एंड रन के मामले, चालान भुगतान की जानकारी आदि से संबंधित यातायात सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों को त्वरित और कुशल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहें हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में यातायात से संबंधित त्वरित और मजबूत आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हरियाणा 112 प्रणाली में क्रेन सेवाओं, ट्रॉमा सेंटर, फील्ड में यातायात अधिकारियों, यातायात चैकी, आपातकालीन सरकारी अस्पतालों आदि से संबंधित आपातकालीन संपर्क नंबर शामिल किए गए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि यातायात से संबंधित कुछ सेवाएं जैसे चालान केंद्रों की जानकारी आदि जो आपातकालीन सेवाओं से संबंधित नहीं हैं को भी हरियाणा 112 में शामिल किया गया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago