Categories: CrimeFaridabad

मास्क बना अपराधियों का नया हथियार, तीसरी आंख को भी दे रहे है चकमा

वर्तमान में पूरा भारत देश कोरोना रूपी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है और फरीदाबाद में भी रोजाना सैकड़ों नए मरीजों के साथ कोरोना की स्थिति अत्यंत भयावह होती जा रही है इस बीमारी की दवाई की खोज के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक दिन-रात परीक्षण कर रहे हैं लेकिन अभी तक भी अधिकारिक तौर पर कोई कारगर वैक्सीन नहीं खोजी जा सकी हैं।

फिलहाल केवल आत्म सुरक्षा ही इस महामारी से बचने के लिए सबसे कारगर बताई जा रही हैं और इस महामारी से बचाव के लिए सबसे अधिक उपयोगी साबित हो रहा है मास्क जिसके इस्तेमाल के जरिए इस वायरस की चैन को तोड़ने में काफी सहायता प्राप्त हो रही है।

मास्क बना अपराधियों का नया हथियार, तीसरी आंख को भी दे रहे है चकमा
प्रतीकात्मक छवि

महामारी की गंभीरता को देखते हुए फरीदाबाद जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं कि शहर में कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के घर से बाहर ना निकले और यदि सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के घूमते हुए कोई पाया जाता है तो उस व्यक्ति पर ₹500 रुपए नगद जुर्माने का प्रावधान भी फरीदाबाद जिला प्रशासन द्वारा किया गया है।

वही मास्क लगाने के नुकसानों पर गौर करते हुए फरीदाबाद पुलिस आयुक्त केके राव द्वारा बैंक, एटीएम, ज्वेलरी शॉप एवं अन्य फाइनेंस से संबधित विभागों के लिए निर्देश जारी किए गए है की इन स्थानों पर कोई भी व्यक्ति मास्क लगाकर नहीं जाएगा या फिर प्रवेश से पहले व्यक्ति को इन जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे में अपना पूरा चेहरा दिखाना अनिवार्य होगा।

बैंक में चेहरा ढक कर पहुंचा उपभोक्ता

लेकिन अभी भी बैंक एवं एटीएम इत्यादि स्थानों पर अधिकतर लोग चेहरे को पूरी तरीके से ढके हुए देखने को मिल रहे हैं जिससे व्यक्ति की पहचान ना होने पर कई अपराधिक गतिविधियों का खतरा भी बना हुआ है।

वही इस दौरान मास्क का फायदा उठाकर चोरों के हौसले भी बुलंद हो रहे हैं जिसके चलते ओल्ड फरीदाबाद में आए दिन मास्क पहने हुए अपराधी चोरी एवं अन्य लूटपाट की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं जिससे ओल्ड फरीदाबाद के रेलवे रोड के दुकानदारों में भी दहशत बनी हुई है।

प्रतीकात्मक छवि

इस बारे में जब हमने ओल्ड फरीदाबाद के रेलवे रोड स्थित गोयल मेडिकल स्टोर के संचालक हिमांशु गोयल से बात की तो उन्होंने बताया कि इन दिनों मास्क पहने हुए अपराधी कई चोरी की घटनाओं को इस इलाके में अंजाम दे चुके हैं।जिसके चलते अब वे डर की वजह से अपने मेडिकल स्टोर पर दो ताले लगा रहे हैं।

हिमांशु गोयल ( दुकान संचालक )

वहीं एक अन्य राशन दुकान संचालक सुधीर गर्ग ने बताया कि कुछ दिनों पहले उनकी दुकान का शटर आधा खुला हुआ मिला और पड़ोसी दुकान का भी ताला टूटा हुआ मिला। लेकिन उनकी दुकान पर लोग सोए होने की वजह से एक चोरी की बड़ी वारदात होते-होते टली।

सुधीर गर्ग ( दुकान संचालक )

लेकिन जब उन्होंने दुकान पर लगे सीसीटीवी कैमरे चेक किए तो पाया कि मास्क पहने हुए ही बदमाश इस वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंचे थे और इसी प्रकार क्षेत्र में मास्क पहने हुए अपराधी कई चोरी कि वारदातों को अंजाम दे चुके है।

प्रतीकात्मक छवि

शहर में इस प्रकार की घटनाओं को देखकर कहा जा सकता है कि अपराधियों ने मास्क को अपनी पहचान छुपाने का नया हथियार बनाया हुआ है जिस कारण अब अपराधियों को ना तो पकड़े जाने का डर है और ना ही उनकी पहचान सार्वजनिक होने का क्योंकि इन दिनों प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाकर घूम रहा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

4 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago