Categories: CrimeGovernment

सरकारी योजना के लालच में भाई की दुल्हन बन गई बहन, FIR हुई दर्ज

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामूहिक रूप से लड़के और लड़की की शादी करवाई जाती है। इस सरकारी योजना की लालच में आकर एक भाई बहन ने ऐसा कदम उठाया जिसे देख और सुनकर हर कोई हैरान रह गया। उत्‍तर प्रदेश से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ के लालच में आकर भाई-बहन ने आपस में ही शादी कर ली। बता दें कि समाज कल्याण विभाग द्वारा शादियों का आयोजन किया जाता है। सामूहिक विवाह योजना के तहत राज्य सरकार प्रत्येक जोड़े को उन्हें दिए जाने वाले घरेलू उपहारों के अलावा 35,000 रुपये भी देती है।

योजना के विवरण के अनुसार वर के बैंक खाते में 20,000 रुपये जमा किए जाते हैं और 10,000 रुपये के उपहार भी दिए जाते हैं। बता दें कि 11 दिसंबर को फिरोजाबाद के टूंडला में इनकी शादी हुई थी और इसका पता तब चला जब स्थानीय ग्रामीणों ने विवाहित जोड़े की पहचान भाई-बहन के रूप में की।

सरकारी योजना के लालच में भाई की दुल्हन बन गई बहन, FIR हुई दर्ज

इस विवाह कार्यक्रम का आयोजन टूंडला प्रखंड विकास कार्यालय परिसर में किया गया। इसमें 51 अन्य जोड़ों का भी विवाह कराया गया। टूंडला के प्रखंड विकास अधिकारी नरेश कुमार का कहना है कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि शादी के लिए जोड़ों की तलाश व सत्यापन करने वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कॉपरेटिव सुधीर कुमार एडीओ समाज कल्याण विभाग चंद्रभान सिंह से इसका स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक स्पष्टीकरण न मिलने पर उनके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।

टूंडला कोतवाली के प्रभारी राजेश कुमार पांडेय ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी की तरफ से सामूहिक विवाह समारोह में अनुपस्थित जोड़ों के स्थान पर फर्जी तरीके से शादी करने के मामले में तहरीर दी गई है। इसकी जांच की जा रही है। जांच के बाद मुकदमा दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago