Categories: Uncategorized

1 जनवरी से इस बैंक में ₹10,000 से ज्यादा डिपॉजिट और विड्रॉल पर लगेगा चार्ज, जारी हुआ नोटिस

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। एक जनवरी से ग्राहकों के अब 10,000 रूपये से ज्यादा जमा करने पर चार्ज देने होंगे। साथ ही विड्रॉल करने पर भी चार्ज देने होंगे। दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में बिना चार्ज के महीने में 10,000 रुपये ही जमा कर पाएंगे। IPPB ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी देते हुए कहा है कि 10,000 की लिमिट से ज्यादा रकम डिपॉजिट करने पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा।

बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में तीन तरह के सेविंग अकाउंट खोले जाते हैं जिसमें बेसिक सेविंग अकाउंट, सेविंग अकाउंट के अलग-अलग नियम हैं। IPPB में तीन तरह के बचत खाते या सेविंग अकाउंट खुलते हैं।

1 जनवरी से इस बैंक में ₹10,000 से ज्यादा डिपॉजिट और विड्रॉल पर लगेगा चार्ज, जारी हुआ नोटिस

इसमें बेसिक सेविंग्स अकाउंट में किसी भी राशि तक का कैश डिपॉजिट फ्री रहेगा। हर महीने केवल चार बार ही फ्री नकद निकाल सकते हैं। उसके बाद, निकासी शुल्क मूल्य का 0.50% होगा जो न्यूनतम ₹ 25 प्रति लेनदेन के अधीन होगा।

इसके बाद से ग्राहकों को हर निकासी पर कम से कम 25 रुपये देने होंगे यानी यह 25 रुपए निकासी पर लगने वाला टैक्स है। बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसे डिपॉजिट करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

बचत और चालू खाते

बचत और चालू खाते में हर महीने 25 हजार रुपए तक की निकासी बिलकुल मुफ्त है। लेकिन इसके बाद यह फ्री लिमिट समाप्त हो जाएगी। इसके बाद से प्रति लेनदेन न्यूनतम ₹25 के अधीन मूल्य का 0.50% शुल्क लगाया जाएगा।

वहीं बचत और चालू खातों में 10 हजार रुपए प्रतिमाह नकद जमा मुफ्त रहेगा। उसके बाद प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर कम से कम 25 रुपए के अधीन मूल्य का 0.50% शुल्क लगाया जाएगा।

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक 3 प्रकार के बैंक खातों के साथ कई तरह लाभ भी ग्राहकों को देता है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार आप सभी भुगतान बैंक खातों में एक लाख रुपए से अधिक नहीं रख सकते हैं। लेकिन आप एक डाकघर बैंक खाता खोल सकते हैं जहां एक लाख से अधिक की कोई भी राशि स्थानांतरित की जा सकती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago