Categories: Faridabad

फरीदाबाद अब होगा विकास के मामले में सबसे आगे, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे और फरीदाबाद के लोगों को आसान होगा आवागमन

अब आने वाले कुछ ही दिनों में हरियाणा और दिल्ली एनसीआर का प्रमुख शहर फरीदाबाद विकास के मामले में काफी आगे दिखाई देगा। साथ ही आपको बता दे‌ की , फरीदाबाद के दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के बड़े शहरों के साथ बेहद ही शुभम कनेक्टिविटी बन रही है। जहां एक तरफ है, दिल्ली के साथ सटा हुआ है, तो दूसरी और प्रदेश के साइबर सिटी गुरुग्राम से उसका जुड़ाव शानदार तरीके से है। वही नोएडा के साथ ही इस शहर की सीमा सटी हुई है। ऊपर से एमपी से सीधा कनेक्टिविटी शहर की खासियत में शामिल होगी।

इन सभी के बावजूद दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस वे से भी इस शहर को जोड़ने की पूरी प्लानिंग और मैपिंग तैयार की जा चुकी है। वही आपको बता देगी फरीदाबाद से मुंबई हाईवे पर जाने के लिए अब शहर में कई फ्लाईओवर भी तैयार किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को जाम का सामना ना करना पड़े‌।

फरीदाबाद अब होगा विकास के मामले में सबसे आगे, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे और फरीदाबाद के लोगों को आसान होगा आवागमन

साथ ही यह सभी फ्लाईओवर फरीदाबाद को ना केवल मुंबई को भी जोड़ेंगे बल्कि ग्रेटर नोएडा से भी उसकी गजब की कनेक्टिविटी हो जाएगी। साथ ही इन दिनों फरीदाबाद में कई सारे फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। जिनका निर्माण पूरा होने के साथ ही यह शहर और खूबसूरत दिखेगा शादी खूबसूरती और कनेक्टिविटी में चार चांद लग जाएंगे।

वही दिल्ली वडोदरा मुंबई एक्सप्रेस वे पर पांच और चौराहों पर अंडरपास बनाए जा सकते हैं और जिला प्रशासन की मांग पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसका प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेज दिया था। साथ ही इन चोरों का अधिकारी निरीक्षण भी कर चुके हैं। साथ ही बता दें एक्सप्रेस वे पर और अंडरपास बनाने को लेकर कई बार प्रशासन बैठकों में भी यह मुद्दा उठ चुका है।

साथ ही इन चौराहों से हजारों लोगों का आवागमन भी होता है। आपको बता दें कि ग्रेटर फरीदाबाद में सोसाइटी में रहने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आसपास 80 गांव भी हैं और इन सभी का शहर से आवागमन आगरा में गुरुग्राम नहर पर बने पुलों से होता है।

साथ ही सभी पुल बाईपास से कनेक्ट है, यदि सभी पुलों के पास बाईपास पर सरोवर नहीं बनाए गए तो लोगों को परेशानी होगी साथी लंबा‌ यू टर्न लेना पड़ता है। इस एक्सप्रेस-वे की सर्विस रोड पर वाहनों का दबाव बढ़ेगा और जाम की स्थिति पैदा हो जाएगी साथ ही सबसे अधिक जरूरत है खेड़ी पुल पर।

साथ ही आपको बता दें आगरा नहर पर बने पुल को फिलहाल 6 लाइन भी, इसलिए किया गया है कि वहां वाहनों का दबाव का काफी अधिक है और फरवरी तक मंझावली पुल भी तैयार हो जाएगा।

इससे आवागमन और बढ़ेगा साथ ही इधर बल्लमगढ़, मोहना रोड पर बना चंदावली पुल कुंडली, गाजियाबाद, पलवल एक्सप्रेसवे को बाय पास रोड पर कनेक्ट करेगा। साथ ही आने जाने के लिए शहर के लोग फिलहाल इसी रोड पर निर्भर है। वही आपको बता देगी सेक्टर 8 शवदाह गृह के पास आगरा नहर पर पुल बन रहा है। यहां से भी हजारों लोग आते जाते हैं साथ ही मलेरला रेलवे पुल के पास ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जा रहा है।

इसलिए भारी वाहनों के लिए सुगम आवागमन होना जरूरी है वही एन एच आई के अधिकारियों का कहना है, कि जिला प्रशासन ने जहां जहां फ्लाईओवर बनाने के लिए कहा है उसका प्रस्ताव तैयार कर अधिकारियों को भेज दिया जाए और अनुमति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाए।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 week ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago