Online se Dil tak

नया साल ला रहा है आम लोगों के लिए बड़ी परेशानी, जिससे लोगों की जेब पर होगा सीधा असर

सभी को नए साल का बेसब्री से इंतजार है, 11 लेकिन शायद नए साल की शुरुआत के साथ जिंदगी में कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। आपको बता दें कि इन बदलावों से सभी की जिंदगी पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। अगले महीने जो नियम बदल रहे हैं, उनमें से बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर के दाम से जुड़े मुख्य नियम है। आपको बता दें कि 1 मई से बदलने वाले इन नियमों के बारे में बताते हैं, जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा।

आपको बता दें कि 1 जनवरी 2022 से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है वही हर महीने की 1 तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर का भाव भी तय करती हैं ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा होता है या नहीं अगर इजाफा हुआ तो उसका प्रभाव आम लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा।

नया साल ला रहा है आम लोगों के लिए बड़ी परेशानी, जिससे लोगों की जेब पर होगा सीधा असर
नया साल ला रहा है आम लोगों के लिए बड़ी परेशानी, जिससे लोगों की जेब पर होगा सीधा असर

वहीं दूसरा बदला 1 जनवरी 2022 से गूगल के कई ऐप के नियमों में भी काफी बदलाव आएगा। आपको बता दें, कि अगले महीने से कई नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इसका सीधा असर आप पर पड़ सकता है। साथ ही नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड्, यू ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर और अन्य सर्विस पर लागू होगा। वही आपको बता दें, कि अगर आप अगले महीने से डिनर कार्ड अमेरिकन एक्सप्रेस या फिर रूपए का इस्तेमाल करते हैं। तो गूगल की तरफ से आपको कार्ड की डिटेल को सेव नहीं किया जाएगा। साथ ही एक जनवरी 2022 से आपको हार मैनुअल पेमेंट करने पर कार्ड डिटेल दर्ज करनी होगी।

वहीं तीसरा बदलाव 1 जनवरी 2022 से पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियमों में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में घोषणा की है कि उसने 1 जनवरी 2022 से ब्रांच में नगद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया है। वहीं नियम के मुताबिक 1 जनवरी 2022 के बाद अगर कोई आईपीपीबी का खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट पर होने के बाद पैसे जमा या निकालता है, तो उसे अधिक चुकाना पड़ेगा और आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट प्ले लिस्ट बैंक भारतीय डाक का एक डिवीजन है जिसका स्वामित्व डाक विभाग के पास है।

नया साल ला रहा है आम लोगों के लिए बड़ी परेशानी, जिससे लोगों की जेब पर होगा सीधा असर

वही चौथा बदलाव एक जनवरी 2022 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड में बदलाव लाएगा। आपको बता दें कि, अगर आपके पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड है और आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो जान लीजिए कि नए साल से ऑनलाइन क्रेडिट पेमेंट के नियम बदला जाएगा और डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए यह बदलाव किया जा रहा है। वही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस नियम को एक जनवरी 2022 से लागू करने का आदेश जारी किया है।

वही आपको बता दें कि आरबीआई ने ऑनलाइन भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे द्वारा स्टोर किए गए। ग्राहकों के डाटा को हटाने और उसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए टोकन का उपयोग करने के लिए कहा है। वही 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसे निकलवाना भी महंगा हो जाएगा। आपको बता दें कि 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसा निकालना और भी महंगा हो जाएगा। वहीं आरबीआई ने नए नियम के तहत अब ग्राहकों को तय सीमा के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट के लिए ज्यादा डील करनी होगी। 1 जनवरी से देश के सभी बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फरवरी तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

यानी कि अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार ₹21 देने होंगे वही इसके साथ ही ग्राहकों को जीएसटी अलग से देना होगा आपको बता दें कि वर्तमान में यह रकम ₹20 है जिससे अगले महीने बढ़ कर ₹21 कर दिया गया है।

Read More

Recent