Online se Dil tak

अब हिसार और सिरसा संसदीय क्षेत्र का बढ़ रहा दबदबा, रोहतक और सोनीपत होते जा रहे हैं खाली

हरियाणा मंत्रिमंडल का आज शाम को विस्तार होने जा रहा है। आपको बता दें कि मंत्रिमंडल विस्तार में दो मन नए मंत्री बनाए जाएंगे। वही जजपा के देवेंद्र बबली कैबिनेट मंत्री और भाजपा के कमल गुप्ता को राज्यमंत्री बनाया जाएगा। वहीं दोनों के मंत्री बनने के बाद एक बार फिर से हरियाणा मंत्रिमंडल में हिसार और सिरसा लोकसभा क्षेत्र का दबदबा पड़ रहा है।

वहीं हालाकी रोहतक और सोनीपत लोकसभा क्षेत्र में मंत्रिमंडल में कोई प्रतिनिधि नहीं है। वहीं कमल गुप्ता अग्रवाल समाज से हैं, और बबली जाट समाज से हैं। वही आपको बता दें हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं जिसमें से भाजपा की 40 जजपा की 10 कांग्रेस की 31, हलोपा एक, इनेलो एक और सात निर्दलीय हैं।

अब हिसार और सिरसा संसदीय क्षेत्र का बढ़ रहा दबदबा, रोहतक और सोनीपत होते जा रहे हैं खाली
अब हिसार और सिरसा संसदीय क्षेत्र का बढ़ रहा दबदबा, रोहतक और सोनीपत होते जा रहे हैं खाली

आपको बता दें कि, हिसार संसदीय क्षेत्र में उचाना विधानसभा क्षेत्र से खुद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, उकलाना से राज्य मंत्री अनूप धानक,नवला से डिप्टी सीएम रणबीर गंगवा सरकार में शामिल हुए हैं। और अब कमल गुप्ता के राज्य मंत्री बनने के बाद हिसार संसदीय क्षेत्र की सरकार में भागीदारी भी बढ़ जाएगी। वही हिसार संसदीय क्षेत्र में 9 विधानसभा क्षेत्रों में 4 भाजपा चार, 4 जजपा और एक कांग्रेस के विधायक है।

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने अभी तक सिरसा संसदीय क्षेत्र में केवल रानियां के निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह की कैबिनेट मंत्री है वहीं अब फतेहाबाद के टोहाना से देवेंद्र बबली के कैबिनेट मंत्री बनने से सरकार में सिरसा संसदीय क्षेत्र की भागीदारी भी बढ़ जाएगी। हालांकि सिरसा लोकसभा क्षेत्र में 9 विधानसभा सीटों पर भाजपा के केवल फतेहाबाद और रतिया सीट पर ही विधायक है जो जजपा के नरवाना और टोहाना से विधायक है वहीं बाकी पांच में से ऐलनाबाद पर इनेलो, डबवाली और कालांवाली में कांग्रेस के विधायक हैं। सिरसा में हलोपा और रानियां में निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह है, दोनों ने गठबंधन सरकार को समर्थन दिया है।

अब हिसार और सिरसा संसदीय क्षेत्र का बढ़ रहा दबदबा, रोहतक और सोनीपत होते जा रहे हैं खाली

वही आपको बता देंगे सोनीपत और रोहतक लोकसभा क्षेत्र में कोई भागीदारी नहीं है वही रोहतक लोकसभा क्षेत्र में कोसली विधानसभा सीट पर भाजपा के लक्ष्मण यादव विधायक हैं और जबकि सोनीपत लोकसभा सीट में राई के मोहनलाल और जींद से कृष्ण मिड्‌डा भाजपा विधायक हैं वहीं सरकार में दोनों लोकसभा क्षेत्र में कोई प्रतिनिधि भी नहीं है और इसके अंतरिक्ष अंबाला संसदीय सीट से कैबिनेट मंत्री अनिल विज और शिक्षा कंवर पाल गुर्जर है। करनाल संसदीय सीट से सीएम मोहनलाल खुद है और कुरुक्षेत्र संसदीय सीट से राज्य मंत्री कमलेश ढांडा और खेल मंत्री संदीप सिंह है। फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा और गुरुग्राम लोकसभा से सहकारिता मंत्री बनवारी लाल हैं।

Read More

Recent