Categories: Government

किसानों के लिए कृषि उपकरणों पर, हरियाणा सरकार दे रही 50 फीसद अनुदान, हर वर्ग के किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ

किसान भारत में देवता मानें जाते हैं | वह अपने श्रम से दुनिया का पेट भरते हैं | केंद्र सरकार बहुत सी योजनाएं चला रही है किसानों को लेकर, लेकिन कुछ कारणों के पीछे उन सेवाओं का किसान लाभ नहीं उठा पाते | हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि वह खरीफ सीजन के कृषि उपकरणों पर 50 फीसद तक अनुदान देगी। इसके साथ ही ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ योजना के तहत किसान अब 30 जून तक रजिस्टर्ड करा सकेंगे। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश ने बताया कि इसके लिए किसानों को 30 जून 2020 तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

किसानों के लिए कृषि उपकरणों पर, हरियाणा सरकार दे रही 50 फीसद अनुदान, हर वर्ग के किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ

गत वर्षों की बात करें और अभी की स्थिति को देखें तो, किसानों के हित में बहुत से फैसले लिए जा रहे हैं | कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 में खरीफ फसलों की बिजाई के लिए न्यूमेटिक प्लांटर, मल्टीक्त्रसॅप मेज प्लांटर, रेज्ड बैड प्लांटर आदि उपकरणों पर आर्थिक सहायता दी जा रही है। यह अनुदान किसानों को ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर दिया जाएगा। 

किसान के अनुदान की प्रक्रिया को दो चीज़ों मेंबांटा गया है | अनुसूचित जाति, लघु व सीमान्त तथा महिला किसानों को 50 प्रतिशत व बड़े किसानों को 40 प्रतिशत या अधिकतम तय सीमा तक आर्थिक सहायता दी जाएगी । उपकरणों के भौतिक सत्यापन के समय किसानों को सभी सरकारी दस्तावेज जैसे- आवेदन प्रार्थना पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ट्रैक्टर की आरसी, बैंक पासबुक की कॉपी, जमीन की रिपोर्ट व हलफनामा जमा करवाने होंगे।

मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत न सिर्फ पानी बचेगा बल्कि किसानों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी | इस योजना के जरिए हरियाणा सरकार पानी की अधिक खपत वाले धान की जगह ऐसी फसलों को प्रोत्साहित करेगी जिनके लिये कम पानी की आवश्यकता होती है। योजना के तहत, आगामी खरीफ सीजन के दौरान धान के अलावा अन्य वैकल्पिक फसलों की बुवाई करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रति एकड़ 7,000 रुपए भी दिये प्रदान किये जाएंगे। 7000 रूपए वाली खबर भी पहचान फरीदाबाद आपको पहले दे चुका है |

Written By – Om Sethi

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago