Categories: Education

CBSE 10वीं और 12वीं के टर्म वन के परिणाम को लेकर आई बड़ी खबर, जाने कब आएगा परीक्षा का Result

जैसा कि आप सभी को पता ही है कक्षा10वीं और 12वीं  की परीक्षाएं अब  समाप्त हो चुकी है। सभी विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि आखिर परीक्षाओं परिणाम बोर्ड कब जारी करेगा। क्लास 10 और 12 के रिजल्ट को लेकर सीबीएसई बोर्ड ने जरूरी सूचना दी है।  इस खबर को पूरा पढ़कर, से हम आपको रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी देंगे। जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े।

बता दें कि सीबीएसई ने कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं इस बार ओएमआर शीट पर आयोजित करवाई गई थी। इन परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे गए थे। सभी विषयों के प्रश्नपत्र 40 नंबर के थे और प्रश्नपत्र में सभी सवालों के मार्क्स बराबर थे।

आपको यह भी बता दें कि की सीबीएसई बोर्ड ने ओएमआर शीट की परीक्षा पहली बार आयोजित करवाई है। इसका मुख्य कारण  महामारी रहा है। स्टूडेंट्स के समय और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने इस बार बोर्ड की परीक्षाओं को 2 टर्म में आयोजित करवाने का निर्णय लिया था।

आपको बता दें कि कक्षा 10 और 12 का रिजल्ट सीबीएसई द्वारा घोषित करने के बाद आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर cbse.gov.in से अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई की वेबसाइट के अतिरिक्त आप कक्षा 10 और 12 के परिणाम को डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं। इसके साथ ही उमंग ऐप पर भी सीबीएसई का रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार ऐसी सूचना है कि सीबीएससी जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म वन परीक्षा का परिणाम जारी करने वाला है। बता दें कि टर्म वन की परीक्षा के रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे।

आपको बता दे, बोर्ड ने पहले ही सूचना दे दी थी कि इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं दो टर्मो में करवाई जाएगी। जिसके कारण स्वरूप इस बार फाइनल रिजल्ट दूसरे टर्म की परीक्षाएं पूरी होने के बाद सीबीएसई परिणाम जारी करेगा। कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम दोनों टर्म के नंबरों को मिलाकर जारी किया जाएगा।

Kunal Bhati

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago