Categories: Uncategorized

फ्लाइट में गलती से भी ना बोले यह चार शब्द, वरना लाखो के जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

प्लेन में घूमने का एक अलग ही मजा है। जब हम फ्लाइट में घूमते है तो एक हाई क्लास वाली फिलिंग आती है। जैसा कि आपको पता है कि फ्लाइट में ज्यादा दूरी कम समय में पूरी हो जाती है। आपको बता दे, फ्लाइट में ट्रेन और बसों की तुलना में ज्यादा नियमो का पालन करना पड़ता है। इन्हीं नियमो  में से एक नियम ऐसा भी है जिसमें आपको फ्लाइट अटेंडेंट  को भूलकर भी ‘खास’ चार शब्द नहीं कहने चाहिए।

फ्लाईट सेफ्टी रूल्स के अनुसार प्लान में कुछ चीजों और शब्दों को बहुत गंभीरता से लिया जाता है। अगर आप फ्लाइट स्टाफ से मजाक में भी यह चार शब्द बोल देंगे तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। आपको इन शब्दों को बोलने के बदले लाखों रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा आप 3 साल की जेल भी हो सकती है।

इसके साथ साथ आपको बता दे, आपको आगे से फ्लाइट में जाने की अनुमति नही होगी। अब हम आपको बता दे कि आखिर वह कौन से चार शब्द है, जिन्हे फ्लाइट में भूलकर भी नहीं बोलने चाहिए।

फ्लाइट में सफर करते समय आप फ्लाइट अटेंडेंट से ड्रिंक की विनती कर सकते है, लेकिन आप पहले से शराब पीकर फ्लाइट में नही चढ़ सकते। एयरलाइंस इसके लिए इतने कड़े नियम बनाए है कि अगर आप मजाक में भी यह बोल दिया कि  ‘मैं नशे में हूं’ तो आपके ऊपर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

नशे में धुत लोगो को फ्लाइट में चढ़ने से रोकने के लिए सभी एयरलाइनों की तरफ से केबिन क्रू और फ्लाइट अटेंडेंट को कुक विशेष अधिकार दिए गए हैं। इसके तहत वे नशेड़ी यात्रियों को प्लेन में चढ़ने से मना कर सकते हैं। यदि उन्हें फ्लाइट के उड़ान भरने के बाद पता चले कि कोई यात्री नशे में धुत है, तो उनके पास उन्हें नजदीकी एयरपोर्ट पर लैंड कर विमान से उतारने का अधिकार होता है।

आपको बता दे, नशेड़ी यात्री बहस या हंगामा करता है तो उसके ऊपर केस भी दर्ज हो सकता है। यदि वह इस केस में दोषी पाया जाता है तो उसके ऊपर 8 हजार पाउंड का जुर्माना लग सकता है। वहीं उसे 3 साल की जेल भी हो सकती है।

इतना ही नहीं यदि एयरलाइन ने उस यात्री को उपद्रवी यात्री की लिस्ट में डाल दिया तो वह जीवनभर प्लेन में बैठने के लिए ब्लैकलिस्ट हो जाता है। अर्थात उसे विमान यात्रा करने से लाइफ टाइम बैन कर दिया जाता है।

इसलिए हमेशा ध्यान दे,  अब जब भी आप प्लेन का सफर करें तो नशा कर के नहीं जाए, और ‘मैं नशे में हूं’ ये शब्द मजाक में भी न कहें।

Kunal Bhati

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago