Online se Dil tak

भाई के वजह से अनिल अंबानी नहीं बन पाए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति , जानिए पूरा मामला

हमारे देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अम्बानी जी को आज के समय में कौन नही जानता होगा. देखा जाए तो, वह हमारे लिए एक प्रेरणा बन सकते हैं. आज के समय मे उनको भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे सभी लोग जानते और मानते है.
ऐसा इसलिए हम बोल रहे क्योंकि वह भारत के सबसे बड़े बिज़नेस मैन होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान दोस्त और बड़े दिल वाले हैं. उनकी लोग काफी इज्जत करते हैं, क्योंकि वह भी बड़े छोटे लोगो की इज्ज़त करते हैं.इसी के कारण ही आज के वक़्त मेंउनका बॉलीवुड की फ़िल्म इंडस्ट्री में भी एक तरफा नाम चलता आया है.

मुकेश जी के बारे में हम क्या बताए जितना भी बोलेंगे उतना कम होगा. वह भारत मे सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले पहले इंसान है, और इसके साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था को चलाने में इनका बहुत बड़ा हाथ रहा है. अम्बानी जी के बारे में कहा जाते है कि इन्होंने जितनी जल्दी इतनी उचाई पर पहुंचे हैं, और करोड़पति बने है उतना जल्दी आज तक किसी ने भी नही किया है.

इसी के कारण वह आज के वक़्त में उन्हें भारत का सबसे बड़ा बिज़नेस मैन भी कहा जाता है. अम्बानी जी के परिवार के बारे में अगर हम बताए तो इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम अनिल अंबानी है. देखा जाए तो, आज के वक़्त में अनिल जी के पास भी किसी चीज की कमी नही है, लेकिन फिर भी इनकी कुछ कंपनियां डूब चुकी है, और इनी के कारण उनका करोड़ो का नुकसान हो गया है.

भाई के वजह से अनिल अंबानी नहीं बन पाए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति , जानिए पूरा मामला
भाई के वजह से अनिल अंबानी नहीं बन पाए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति , जानिए पूरा मामला

अभी कुछ समय पहले ही, अम्बानी परिवार से मिलती जुलती एक बात सामने आई है जहा बोला जा रहा है कि, मुकेश अम्बानी जी आज अगर दुनिया के सबसे अमीर आदमी नही बन पाते तो उसका कारण उनके छोटे भाई अनिल अंबानी जी होते. अब ऐसा क्यों बोला जा रहा है यह आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की अनिल अंबानी ने ऐसा क्या कर दिया था जिसके चलते मुकेश अम्बानी जी आज इतना पीछे रह जाते अगर वह इतने सक्सेसफुल नही बन पाते तो.

मुकेश अम्बानी जी अनिल अंबानी के कारण नही बढ़ पाए ज्यादा आगे, वरना आज होते सबसे अमीर इंसान:-

अम्बानी परिवार को आज के समय मे पूरे भारत मे शायद ही कोई जनता होगा कि, अम्बानी परिवार जिस बाड़े कंपनी का मालिक है, उसका नाम रिलायंस है. जोकि अब उतना नही चलता है. इसी कंपनी के फाउंडर धीरू भाई अम्बानी जी रहे थे और उनकी मौत के बाद यह पूरी कंपनी आधे-आधे हिस्सो में दोनो भाइयो को बंट दी गई थी. धीरू भाई के दो बच्चे है मुकेश अम्बानी और अनिल अंबानी.

धीरू भाई अपने छोटे बेटे अनिल को काफी ज्यादा पसन्द करते थे, जिसके कारण उन्होंने अपने बेटे अनिल को हिस्सा दे दिया था । जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि, अम्बानी जी आज जिस जीओ मतलब की, रिलायंस कंपनी के मालिक है उसके पहले अनिल अंबानी उसके मालिक थे, और इसी के चलते दोनो भाइयों के बीच बोला- बोली भी हो गई थी जिसके बाद उनकी माँ ने दोनों को फिर से कंपनी का 2 हिस्सा कर दिया, और इसी के कारण आज अंबानी जी आज जायद आगे नही बढ़ पाए हैं. अब आगे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किस प्रकार से मुकेश अम्बानी जी ने शुरूआत की थी और आज वह भारत के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं.

भाई के वजह से अनिल अंबानी नहीं बन पाए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति , जानिए पूरा मामला
भाई के वजह से अनिल अंबानी नहीं बन पाए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति , जानिए पूरा मामला

मुकेश जी नही मिली थी उस समय बड़ी कंपनी, उन्होंने 15 साल तक किया था इस मौके का इंतज़ार:-

मुकेश जी का आज का वक़्त मे टेलीकॉम इंडस्ट्री में बहुत बड़ा नाम बन गया है जिसके चलते वरआज के समय मे इन्हें काफी लोग अच्छी तरह से जानते है. जानकारी के अनुसार, मुकेश भाई को यह टेलीकॉम कंपनी 15 साल के लंबे इंतजार के बाद बहुत मुश्किल से मिली है, क्योंकि तब तक के लिए इसके मालिक उनके छोटे भाई अनिल अंबानी जी थे.

इसी के कारण वह जिओ को लॉन्च नही कर पा रहे थे. भाई से कंपनी वापस मिलते ही मुकेश अम्बानी जी ने जीओ को लॉन्च कर दिया, जिसके चलते आज के वक़्त मे टेलीकॉम इंडस्ट्री की दुनिया मे जिओ पूरे आसमान की उचाईयो को छू रही है.

Read More

Recent