Categories: ReligionTrending

गरुड़ पुराण के अनुसार ऐसे लोगों पर होती है माता लक्ष्मी की कृपा, भूलकर भी न करें यह काम

हिंदू धर्मशास्त्रों में दान का खास महत्व बताया जाता हैं। जरुरतमंदों को भोजन कराने से पुण्य की प्राप्ति होती हैं। ऐसे में व्यक्ति को अपनी क्षमतानुसार ही जरुरतमंदों को हमेशा दान करते रहना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए। गरुड़ पुराण में यह भी बताया जाता है कि जिस घर में भोजन से पहले भगवान को भोग लगाने का नियम हो। वहां अन्न और धन की हमेशा वृद्धि होती है। मां अन्नपूर्णा की कृपा प्राप्त करने के लिए रोजाना भगवान को भोग लगाना चाहिए।

गरुड़ पुराण के अनुसार हर इंसान को अपने धर्मग्रंथ में छिपे हुए ज्ञान और विद्या के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ऐसे में धार्मिक ग्रंथों का पाठ हमें जरूर पढ़ना चाहिए।

जैसा की हम सभी जानते है गरुड़ पुराण के अनुसार यह बताया जाता है कि तप, ध्यान, चिंतन आदि करने से मन हमेशा शांत रहता है और घर में खुशियां आती हैं। जिससे लोगों को गुस्सा कम आए। इसलिए इंसान को हमेशा ही चिंतन-मनन करते रहना चाहिए।

इनकी पूजा से सातों पीढ़ियों तक फैली रहेगी खुशहाली

गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को अपने कुलदेवी या कुलदेवता की पूजा हमेशा करते रहना चाहिए। इनकी पूजा करने से सात पीढ़ियों तक खुशहाली फैली रहती हैं। इसलिए इनकी पूजा जरूर हमें करनी चाहिए।

गरुड़ पुराण विष्णु पुराणों में से एक है। गरुड़ पुराण के इस संक्षिप्त संस्करण में विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच मृत्यु, मृत्यु के बाद, पाप, नरक में जीवन, नरक का स्थान, यम, भगवान, उनके सहायक चित्रगुप्त, यम के शहर का विवरण शामिल है।

इसमें पापियों को विभिन्न प्रकार के दंड दिए गए हैं। पृथ्वी पर पाप से कैसे बचा जाए, पाप का प्रायश्चित कैसे किया जाए। दिवंगत के लिए किस प्रकार के अंतिम संस्कार किए जाने चाहिए और जब वे नहीं किए जाते हैं तो क्या होता है आदि।

इस शास्त्र में वर्णित स्वर्ग और नरक की हिंदू अवधारणा में ईसाई धर्म, इस्लाम और पारसी धर्म जैसे अन्य धर्मों में स्वर्ग और नरक के वर्णन के साथ कुछ समानताएं हैं। हालांकि इन धर्मों के विपरीत इन लोकों में जाने वाली आत्माएं वहां सदा नहीं रहती।

एक बार सजा खत्म हो जाने के बाद वे पृथ्वी पर लौट आते हैं और फिर से जन्म लेते हैं। यह पुराण मुक्ति के विषय और योग और भक्ति के अभ्यास के माध्यम से इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इसके बारे में भी बताता है।

Rajni Thakur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago