Categories: InternationalSpecial

अगर आपके पास है भारतीय पासपोर्ट तो, हो जाइए इन 5 देशों में रहने के लिए तैयार

हम सभी की इच्छा होती है कि हम अपनी जिंदगी में एक बार तो किसी खूबसूरत विदेश घूम कर आए या फिर वहीं पर जाकर बस जाए। अगर आप हमारी इस बात से सहमत हैं, या फिर विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन उन देशों के बारे में नहीं पता जो भारतीय पासपोर्ट के साथ लोगों के साथ बसने में मदद करते हैं। तो चलिए आज हम आपको उन 5 देशों के बारे में बताते हैं,  जहां पर आप आसानी से अपने पासपोर्ट के साथ बस सकते हैं। चलिए जानते हैं।

ऑस्ट्रिया:

सबसे पहले हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं,  जहां पर रहना हर किसी का सपना होता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रिया की। यहां पर जाना इतना आसान नहीं है, लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि इतना मुश्किल भी नहीं है।

बस आपको यहां रहने की कीमत थोड़ी ज्यादा देनी होगी। आपको बता दें भारतीय पासपोर्ट के साथ आप 6 महीने के लिए ऑस्ट्रेलिया में रह सकते है। एक बार ऐसा करने के बाद आप वहा के स्थाई निवासी के  परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बेल्जियम:

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें अलग-अलग जगहों पर रहना पसंद है और क्रिसमस पर घूमना तो बेहद ही अच्छा लगता है। तो आपके लिए बेल्जियम सबसे परफेक्ट जगह है। यूरोपीय संघ यानी ईयू लीग का हिस्सा होने के नाते न केवल आपको पैसे की मदद से यहां की नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं,  बल्कि आपको यहां पर नौकरी करने का अवसर भी मिलेगा।

आपको बता दे,  जब आपको यहां की नौकरी मिल जाएगी तो केवल 2 सप्ताह तक काम करते हैं, तो आपको यहां आप यहां के स्थाई परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इक्वाडोर:

हम जानते हैं यह जगह आपकी विकेट लिस्ट में बिल्कुल नहीं होगी। लेकिन दोस्तों के साथ या अकेले रहने के लिए वहां कई चीजें होती हैं। जिसकी वजह से आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा। इक्वेटर यानी भूमध्य रेखा से गुजरने की वजह से इसका नाम इक्वेटर रखा गया है।

पहाड़ों, समुद्र तटों से लेकर ज्वालामुखी तक इस देश में वनस्पतियों और जीवो की विभिन्नता है। इस देश में रहने के लिए आपको यह साबित करना होगी होगा कि आपकी इनकम ₹60, 000 के आसपास है या नहीं। और उसके बाद आप भारतीय पासपोर्ट लेकर, यहां पर जाकर बस सकते हैं।

बेलीज़:

जिस जगह के बारे में अब हम आपको बताने वाले हैं वह बेहद ही खूबसूरत है और लैटिन अमेरिका के मेक्सिको और ग्वाटेमाला के बीच स्थित है। जी हां,  हम बात कर रहे हैं बेलीज़ की। यह अंग्रेजी बोलने वाला देश है। जहां लोग बहुत ही कम लागत में रह सकते हैं।

भारतीय तो यहां  बहुत ही आसानी से रह सकते हैं। सिर्फ 30 दिन के  विजिटर विजा पर आप यहां रह सकते हैं और हर महीने इसे तब तक रिन्यू करवा सकते हैं तब तक आपको यहां पर 50 हफ्ते नहो जाते, उसके बाद ₹74599 फीस और कुछ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको यहां का स्थायी वीजा प्राप्त कर सकते है।

कोस्टा रीका:

आपको शांति वाली जगह पसंद है और आप ऐसी ही जगह पर बसना चाहते हैं, तो कोस्टा रिका आपके लिए सबसे परफेक्ट जगह है। खुशी की बात तो यह है कि अगर आप भारतीय पासपोर्ट धारक हैं तो, आपके लिए यहां बसना बहुत ही आसान है।

कोस्टा रीका में जीवित रहने के लिए 186498 रुपए की आवश्यकता होती है। साथ ही यहां पर नौकरी पाना भी इतना कठिन नहीं है। अगर आपके पास अंग्रेजी सीखने का हुनर है। तो आप यहां पर चुटकियों में नौकरी पा सकते हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago