Categories: Government

सरकार की तरफ से बेटी की शादी पर मिलेगा ₹51000 का शगुन, जानिए कैसे मिलेगा यह तोहफा

प्रशासन हमेशा बेटियों के लिए कोई ना कोई स्कीम निकालता रहता है, जिससे कि उनकी पढ़ाई लिखाई में कोई रुकावट ना आए और अभी कुछ समय पहले शादी के लिए भी सरकार ने स्कीम निकाली थी कि बेटियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाए  जिससे उनकी शादी आसानी से हो पाए। तो इसी के लिए आज हम आपको एक ऐसी योजना बताने वाले हैं, जिसमें आपकी बेटी को शादी के लिए पूरे ₹51000 मिलेंगे।

आपको बता दे, यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाएगी। आपको बता दें इस योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र के परिवार की वार्षिक आय ₹406080 और शहरी क्षेत्र के लोगों की वार्षिक आय पांच ₹56460 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। विवाह के समय लड़की की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

जैसा की आप सभी को पता ही है, केंद्र सरकार ने देश की अल्पसंख्यक समाज की लड़कियों की सुरक्षा, पोषण, उच्च शिक्षा आदि के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। जिनमें से एक योजना पीएम शादी शगुन योजना भी है। इस योजना को देश के अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसमें शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को मोदी सरकार ₹51000 देती है।

आपको बता दे, PM(SSY) योजना में स्नातक के बाद शादी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को मोदी सरकार 51,000 रुपये देती है। देश में अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की आबादी सबसे ज्यादा है। अल्पसंख्यक समुदाय में खासतौर पर मुस्लिम समाज में लड़कियों में उच्च शिक्षा की स्थिति बहुत ख़राब है। इसे सुधारने के लिए शादी शगुन योजना शुरू की गई है।

देश के मुस्लिम समुदाय की युवतियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के तहत कार्यरत संस्थान मौलाना आज़ाद शिक्षा फाउन्डेशन ने शादी शगुन योजना का प्रस्ताव किया था। अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा प्रस्ताव पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अगस्त 2017 को शादी शगुन योजना लांच की थी।

आपको बता दे, शादी शगुन योजना योजना का उद्देश्य मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रेरित करना है कि लड़कियां विश्वविद्यालय या कॉलेज स्तर की पढ़ाई पूरी कर सकें। शादी शगुन योजना का लाभ उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलता है, जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय स्कॉलरशिप ( https://scholarship-maef.org/) हासिल की है।

बेगम हजरत महल राष्ट्रीय स्कॉलरशिप मुस्लिम, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय की लड़कियों को दी जाती है। शादी शगुन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी आप केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय से प्राप्त कर सकते है। SSY योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.india.gov.in/schemes-maulana-azad-education-foundation

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड , आय प्रमाण पत्र, आवेदक का पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र , बैंक खाता, आवेदक का शादी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर चाहिए।

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए  http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर आप विजिट कर सकते हैं। यहां पर आपको नए रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनना होगा। आपको अपनी जाति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।


फॉर्म भरने के बाद में आपको सभी डॉक्युमेंट्स वेरिफाई  करने होंगे। अब आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा। आप जमा किए फॉर्म का प्रिंटआउट जरूर ले लें।


आपको बता दें लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के जरिए सरकार लड़कियों को लेकर लोगो की नकारात्मक सोच को बदलने के लिए काम कर रही है।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago