अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार जाने इनकी कितनी है कुल दौलत

बॉलीवुड के सुपरहिट अभिनेता जिसको इंडियन ऑडियंस काफी पसंद करती हैं। बड़े-बड़े दिग्गज अभिनेता इस अभिनेता से इंस्पिरेशन लेते हैं ।इन्होंने लंबे समय तक बड़े पर्दे पर अपना दबदबा बनाए रखा ।हम बात कर रहे हैं दिलीप कुमार कि जिन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से दर्शकों पर लंबे समय तक राज किया।

दिलीप कुमार को दुनिया के कोने कोने से लोग पसंद करते हैं।दिलीप कुमार जो भी किरदार निभाते थे वो काफी रियलस्टिक लगता था यही वजह है कि। देश में इनके लाखो की संख्या में फैंस है। बॉलीवुड के बेहट टैलेंटेड स्टार दिलीप कुमार जी ने 7:30 बजे बुधवार के दिन दुनिया को अलविदा कह दिया ।

मुंबई के जाने-माने अस्पताल हिंदुजा अस्पताल में अभिनेता अंतिम सांस ली। इस अभिनेता को संताक्रूज कब्रिस्तान में सुपुर्द ,ए ,खाक किया गया। इनके दुनिया से अलविदा कहने पर भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान नेपाल और बांग्लादेश पड़ोसी देश में रह रहे फैंस भी शोक में डूब गए।

दिलीप कुमार ने फिल्मों में अपने के दौरान एक से बढ़कर एक जबरदस्त किरदार निभाए थे और इनकी अधिकतर फिल्में हिट भी रही। अपने फिल्मी करियर के दौरान इन्होंने 62 फिल्मों में अभिनय किया।बॉलीवुड की जिस भी फिल्म कुमार दिलीप कुमार ने रोल अदा करते थे वो लोगों के दिलो-दिमाग पर छा जाती थी।

फिल्मों में कैरियर बनाने से पहले दिलीप साहब पुणे के एक आर्मी क्लब में सैंडविच स्टार्ट पर काम किया करते थे।इन्हें पहले नौकरी के दौरान वेतन के रूप में सिर्फ ₹36 दिए जाते थे। इसके बाद दिलीप साहब ने फिल्मों में काम करने का इरादा बनाया ।मोहम्मद यूसुफ खान उर्फ दिलीप कुमार मैं बॉलीवुड में कदम रखते ही अपनी पहचान बना ली और धीरे-धीरे ये अभिनेता सुपरस्टार बन गए।

बॉलीवुड का ये स्टार हालांकि अब दुनिया में नहीं है, लेकिन आज भी इन्हे लोग याद करते है।इस एक्टर की दुनिया चले जाने के बाद अपने पीछे करोड़ों की प्रॉपर्टी छोड़ गए ।इस अभिनेता के पास करोड़ों के बंगले,महंगी गाड़ियां है

आज के समय में दिलीप कुमार के पास की कुल संपत्ति का जायजा ले, तो इनके पास तकरीबन 600 करोड़ और 63 लाख से अधिक की कुल संपत्ति है। आपको मालूम होगा 1950 के दौर में ये अभिनेता अपनी एक फिल्म के लिए 1लाख फीस लिया करते थे। जो कि उस समय में कहीं अधिक थी।

वही दिलीप कुमार ने अपने फिल्मी करियर में आखिरी फिल्म केवल 12 रुपए में ही साइन की थी। उन्हें इसके लिए पूरा अमाउंट नगद के रूप में मिला ,लेकिन यह फिल्म कभी बन ना सकी ।दिलीप कुमार जमाने के जाने-माने और सबसे अधिक फीस लेने वाले एक्टर माने जाते हैं।

खबरों के मुताबिक दिलीप कुमार साहब का कहना था कि वे अपने कपड़े पाली नाका के एक दर्जी से सिलवाया करते हैं।तब से वही दर्जी उनके कपड़े सिलता आया है ।जब वह बांद्रा में रहा करते थे।बॉलीवुड में अपनी जबरदस्त अदाकारी के जरिए इस अभिनेता ने लगभग सब कुछ हासिल कर लिया था। इसके बावजूद भी अभिनेता चमक-दमक वाली जिंदगी से दूरी बनाए रखते थे और बेहद सादगीपूर्ण जीवन जीते थे।

बॉलीवुड के मशहूर सितारे के पास मुंबई में खुद के दो बंगले है।एक बांद्रा के पाली हील बांग्ला नंबर 16 जो कि लास्ट ईयर काफी विवादों में रहा था।इस बंगले की जमीन पर बिल्डर समीर भोजवानी ने अपना मालिकाना हक करने का दावा ठोका था।

हालांकि समीर का ये आरोप पूरी तरह से गलत साबित हुआ और इस बंगले का अधिकार दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो को सौंप दिया गया इस खूबसूरत और शानो शौकत से भरपूर बंगले की कीमत को आंका जाए तो ये लगभग 350 करोड़ कीमत का है। लेकिन जब इस बंगले को अभिनेता ने 1953 में खरीदा था ,तो उन्हें 1.4 लाइक में ही मिल गया था। यह बंगला 2000 वर्ग मीटर तक फैला हुआ है।

बता दें कि बंगले की खूबसूरती देखते ही बनती है। इसका इंटीरियर काफी लाजवाब है।दिलीप कुमार साहब का घर सुंदर सफेद संगमरमर के फर्श से बनाया गया है।वही इसमें लकड़ी के भी काफी काम किया गया है।

वहीं इनके दूसरा बंगला नंबर 34 बांद्रा के पश्चिमी इलाके में आता है।वही हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी इस अभिनेता का पैतृक घर है। अभिनेता के पैतृक घर खरीदने को लेकर पाकिस्तान सरकार से बातचीत हो रही थी।

हालांकि पिछले दिनों पाकिस्तानी सरकार ने बंगला खरीदने की मंजूरी भी दे दी थी। दिलीप साहब के घर में एक म्यूजिक बनाने की योजना है।जिससे लोग इस अभिनेता के बारे में और करीब से जानकारी ले सकें।

आपको मालूम होगा कि दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान चार तल्ले का बना हुआ है।वही इसकी कीमत का जिक्र करें तो प्रांतीय सरकार ने इसे 80 लाख रुपए में निर्धारित की है। दिलीप कुमार का ये लगभग 100 साल से भी अधिक पुराना पैतृक घर वर्तमान समय में काफी खस्ता हालत में है। पाकिस्तान के मुख्यमंत्री नवाज शरीफ सरकार ने इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने का ऐलान किया।

Team Saffron

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago