Categories: Faridabad

अब फरीदाबाद व दिल्ली के लोगो को मिलेगी जाम से राहत, बदरपुर बॉर्डर से बल्लभगढ़ के सारे चौराहे बनने जा रहे हैं स्मार्ट

जैसा कि हम सभी अभी देख रहे हैं फरीदाबाद में सभी सड़कों को ठीक करने का काम चल रहा है। जैसे लोगों की यात्रा सरल और सुगम होगी। अब स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने सड़कों के साथ-साथ जाम वाले चौराहों को भी सुधारने की ठानी है। इसके  लिए प्रशासन बड़े स्तर पर योजना तैयार कर रही हैं। ताकि दिल्ली बदरपुर बॉर्डर से लेकर फरीदाबाद तक के सभी चौराहों को जाम से मुक्ति मिल सके।  इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड बदरपुर बॉर्डर से लेकर फरीदाबाद बल्लबगढ़ तक के सभी चौराहों का सर्वे किया जा रहा है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि स्मार्ट सिटी के तहत अब सैकड़ों चौराहों को जाम से मुक्ति मिलने वाली है। जिससे लाखों लोगों को बहुत फायदा होगा।

अगर बात करें वर्तमान की तो अभी बदरपुर बॉर्डर से लेकर फरीदाबाद तक का ऐसा कोई भी चौराहा नहीं है जहां पर रोज लोगों को जाम से निपटना ना पड़ता हो। यह बहुत सारे लोगों के लिए सिरदर्द है। दिल्ली से लेकर पलवल तक कई सारे फ्लाईओवर बनने के बावजूद भी यह चौराहे अभी तक जाम मुक्त नहीं हुए हैं।

हां यह सच है कि इन रास्तों के चप्पे-चप्पे पर यातायात पुलिस भी संचालन का जिम्मा संभाल रही है। लेकिन इसके बावजूद भी लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब स्मार्ट सिटी के दावों के तहत यह स्थिति सुधरने वाली है।

स्मार्ट सिटी परियोजना के चलते तैयार किए गए जंक्शन इंप्रूवमेंट प्लान को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने स्वीकृति दे दी है। अब स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी की ओर से सभी चौराहों का सर्वे कराया जा रहा है। सर्व एजेंसी के चयन के लिए टेंडर भी पास किया जाएगा।

अब सर्व एजेंसी देखेगी कि किस-किस चौहान चौराहे पर क्या क्या दिक्कत  आती हैं। और इन दिक्कतों को कैसे दूर किया जा सकता है। कहां स्लिप रोड और कहां फुट ओवर ब्रिज बनाने की जरूरत है। इसके बाद इन सब दिक्कतों को दूर करने में काम किया जाएगा। इससे लाखों लोगों को फायदा होगा और सभी का सफर भी आसान होगा।

राजमार्ग को  छह लेन बने हुए दो साल से जायद हो गए हैं। इससे दिल्ली से आगरा की ओर सफर करने वालों को तो राहत मिल गई है लेकिन शहरवासी अभी भी परेशान हैं। राजमार्ग के लगभग सभी चौराहों पर सुबह-शाम यातायात ठहर जाता है। बारिश के बाद तो यहां लंबा जाम दिखाई देता है।

इस कारण न केवल वाहन चालक बल्कि यातायात पुलिस भी परेशान दिखाई देती है। सबसे अधिक दिक्कत अजरौंदा, बाटा और बड़खल चौराहे की है। अजरौंदा चौराहे के पास नीलम रेलवे ओवरब्रिज है। इस ओवरब्रिज पर सबसे अधिक वाहनों का दबाव है।

बता दें कि जिन चौराहों को जाम से मुक्त किया जाएगा,  बदरपुर बार्डर, एनएचपीसी,बड़खल मोड़,ओल्ड फरीदाबाद चौक,लाल बहादुर शास्त्री चौक,नीलम चौक, बाटा चौक,संत सूरदास मार्ग,कैनाल रोड बल्लभगढ़, हुंडई शोरूम कैली गांव बाईपास उनमें शामिल हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago