Categories: Health

सुरों की मलिका लता मंगेशकर की टूटी सांसो की डोर, दुनिया को कहा अलविदा

गानों के जगत में लता मंगेशकर एक बहुत ही जाना माना नाम है। उनकी मधुर आवाज के लाखों लोग दीवाने हैं। उन्होंने अपने दर्शकों का बहुत मनोरंजन किया है। फिल्म इंडस्ट्री में स्वर कोकिला के नाम से मशहूर लता मंगेशकर के गाने आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है। वह बॉलीवुड की दिग्गज गायिका है। नई पीढ़ी भी उनके गाने बहुत शौक से सुनती है। उनके दमदार आवाज की वजह से उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी खास जगह बनाई है। उन्हें भारत रत्न अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। अब उनके निधन पर देश में 2 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

लता मंगेशकर ने 30000 से भी ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी है और करीब 36 क्षेत्रीय भाषाओं में उन्होंने गाने गाए हैं। जैसे मराठी बंगाली और असमिया भाषा।  उनका जन्म 28 सितंबर 1929 में इंदौर के एक मध्यम वर्गीय मराठा परिवार में हुआ था। उनका पहले नाम हेमा था,  लेकिन 5 साल के बाद उनके माता-पिता नाम का नाम बदलकर लता रख दिया था।

लता दीदी को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से लेकर भारत रत्न जैसे सर्वोच्च अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। वह पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर हैं। जिन्होंने 5 साल की उम्र में गाना सीखना शुरू किया था। उनके पिता दीनदयाल रंगमंच के कलाकार थे। जिनकी वजह से लता को संगीत कला को बढ़ाने में सहारा मिला।

लता मंगेशकर के जीवन में एक ऐसा समय भी आया था जगने जान से मारने की कोशिश की गई थी। यह बात साल 1963 की है, जब फिल्म 20 साल बाद के गाने के लिए लता को एक गाना रिकॉर्ड करना था इस गाने के लिए संगीत निर्देशक हेमंत कुमार ने पूरी तैयारी कर ली थी। लेकिन रिकॉर्डिंग के कुछ घंटे पहले, उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई।

उनके पेट में अचानक दर्द शुरू हो गया और उल्टी होने लगे और वह दर्द इतना बढ़ गया कि वह हिल तक नहीं पा रही थी। जब तबीयत बिगड़ी तो डॉक्टर को बुलाया गया। इस दौरान लता 3 दिन तक मौत से जूझती रही। हालांकि 10 दिन बाद उनकी सेहत में थोड़ा सा सुधार आया।

डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उन्हें खाने में धीमा जहर दिया गया था, जिसकी वजह से वह काफी कमजोर हो गई। इस बारे में एक इंटरव्यू में लता ने बताया कि वह हमारी जिंदगी का सबसे भयानक दौर था। इस दौरान में वह इतनी कमजोर हो गई कि 3 महीने तक बिस्तर से बहुत मुश्किल से उठ पाती थी।

उन्होंने आगे बताया कि हालत ऐसी हो गई कि मैं अपने पैरों से चल भी नहीं सकती थीं। लता मंगेशकर के अनुसार लंबे इलाज के बाद वह ठीक हो गई थीं। उन्होंने बताया कि उनके पारिवारिक डॉक्टर आर पी कपूर और लता  के दृढ़ संकल्प ने उन्हें ठीक कर दिया।

3 महीने तक बिस्तर पर रहने के बाद वह फिर से रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हो गई थीं। इलाज के बाद उन्होंने पहला गाना ‘कहीं दीप जले कहीं दिल’ गाया जिसे हेमंत कुमार ने कंपोज किया था।

Kunal Bhati

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago