Categories: Uncategorized

राज सिंह डूंगरपुर के प्यार में आजीवन अविवाहित रही लता मंगेशकर, जानिए मीठू के प्यार की अनकही कहानी

गानों के जगत में लता मंगेशकर एक जाना माना नाम और ब्रांड है। वह अपनी आवाज से लाखों के दिलों पर राज करती हैं। जैसे कि आप सभी को पता ही है कि अब वह सुरों की मलिका हमारे बीच नहीं रही। उन्हें सुरों की कोकिला भी कहा जाता है। चाहे वह अब हमारे बीच में नहीं है लेकिन वह सदैव लोगों के जेहन में रहेंगे। आपको बता दे, वह एक बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखती थी।

सादगी हमेशा उनके जीवन में दिखती थी। चाहे कितनी भी बड़ी स्टार क्यों ना बन गई लेकिन उनका हमेशा सीधा सा लिबास, सिंपल सी साड़ी, बालों की गुथी हुई दो चोटियां, माथे पर एक बिंदी हमेशा उनकी पहचान रही है और इसी पहचान के साथ उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

लता मंगेशकर के जाने से सभी को एक गहरा झटका लगा है। सभी उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं। इन्हीं सबके बीच कुछ उनकी यादें लोगों के मन में आ रही हैं और सबसे बड़ी बात कि उन्होंने इतने बड़े जीवन में शादी क्यों नहीं की?  इस कहानी से आज हम पर्दा उठाने वाले हैं।

यह तो आप सभी को पता ही है कि वह चार बहनें और एक भाई है। जिसमें सबसे बड़ी लता मंगेशकर थी। उन्होंने 13 साल की उम्र में ही संगीत गायन और फिल्मों में काम करना स्टार्ट कर दिया था।

जो सवाल आप सभी के मन में आता है कि, आखिर उन्होंने शादी क्यों नहीं की इस पर उन्होंने कई बार जवाब दिया है। उन्होंने साल 2011 में अपने जन्मदिन पर एक मीडिया समूह को इंटरव्यू देते हुए अपनी शादी ना करने की वजह का खुलासा किया था।

उस समय उनसे सवाल पूछा  कि, “शादी के सपने के साथ बड़ी होने वाली हर लड़की की तरह क्या आपको शादी करने का विचार कभी नहीं आया?” वहीं आपको बता दे, इस सवाल का जवाब लता मंगेशकर के पास नही था फिर भी उन्होंने कहा हो कि, “सब कुछ भगवान की इच्छा के अनुसार होता है।”

उन्होंने आगे कहा “जीवन में जो भी होता है, वह अच्छे के लिए होता है और जो नहीं होता, वह भी अच्छे के लिए ही होता है।” इतना ही नहीं उस समय उन्होंने आगे कहा था कि, “अगर यह सवाल मुझसे चार-पांच दशक पहले पूछा जाता, तो शायद आपको कुछ और जवाब मिलता”।

फिर उन्होंने कहा “लेकिन आज मेरे पास ऐसे विचारों के लिए कोई जगह नहीं है।” जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब यह सवाल जब पूछा गया था, उस दौरान वह तकरीबन 82 साल की थी।

इसके अलावा जब एक दूसरे इंटरव्यू में उसे कुछ ऐसे ही सवाल पूछे गए, तब उन्होंने बताया कि वह घर में सबसे बड़ी है और घर की सारी जिमेदारिया उनपर ही थी। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि, “घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी मुझ पर थी। ऐसे में कई बार शादी का खयाल आता भी था तो उस पर अमल नहीं कर सकती थी।”

उन्होंने आगे बताया  “बेहद कम उम्र में ही मैं काम करने लगी थी। मेरे पास बहुत ज्यादा काम रहता था।” आपको बता दे कि साल 1942 में जब लता मंगेशकर सिर्फ 13 साल की थीं, तब ही इनके पिता का निधन हो गया था। ऐसे में परिवार की सारी जिम्मेदारियां इनके ऊपर ही आ गई थीं।

इसके अलावा लता मंगेशकर ने शादी ना करने के पीछे एक और वजह बताई थी,  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लता की शादी नहीं होने के वजह उनके करीबी दोस्त राज सिंह डूंगरपुर भी थे। वह एक शाही परिवार से ताल्लुक रखते थे और बीसीसीआई ज्ञानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष भी थे।

ऐसा कहा जाता है कि यह दोनों शादी करना चाहते थे,  लेकिन जब यह बात राज सिंह के परिवार को पता चली,  तो उनके पिता महारावल लक्ष्मण सिंह ने इस रिश्ते के लिए साफ इंकार कर दिया। अब किस बात में कितनी सच्चाई है यह तो सिर्फ राज और लता को ही पता होगा। इसकी पुष्टि लता मंगेशकर ने कभी नहीं की। उनके जाने की बारी है राज राज ही रह गया।

इसके अलावा  जब एक बार लता से यह सवाल किया गया कि, ” क्या कभी उन्हें जीवन में अकेलापन महसूस होता है, खालीपन अखरता है? तब उन्होंने बताया था कि कभी-कभी वह खालीपन महसूस करती हैं और उस दौरान उन्होंने कहा था कि, “मेरे सारे दोस्त चले गए। नरगिस और मीना कुमार मेरी करीबी दोस्त थीं। हम उनके निधन तक रेगुलर तौर पर टच में रहते थे। एक अन्य दोस्त मेरे देव आनंद भी रहे, जिनके संपर्क में लगातार रही।”

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago