Uncategorized

अगर आपके पास भी हैं 1 रुपए का नोट तो आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे..


क्या आपने कभी सोचा है कि 1 रुपए का नोट आपको करोड़पति बना सकता है। अगर आपने इसके बारे में नहीं सोचा है, तो अभी सोच लें क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें पढ़कर शायद आपको यकीन न हो, लेकिन यहां जानिए देश में अभी क्या चल रहा है। हर दिन हमें कई बैंकनोट मिलते हैं जो दुकानदारों को दिए जाते हैं या बैंकों में जमा किए जाते हैं,

लेकिन उनमें से कई बहुत ही दुर्लभ संख्या वाले बैंक नोट होते हैं। दुनिया भर में ऐसे लोग भी हैं जो दुर्लभ बैंकनोट इकट्ठा करना पसंद करते हैं। इस शौक के कारण, वे आपके बिलों को दसियों मिलियन डॉलर में खरीद सकते हैं। इसका एक उदाहरण ई-कॉमर्स साइट ईबे (e Bay) पर देखा जा सकता है, जहां करोड़ रुपये में 1 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक के बैंक नोटों की नीलामी की जा रही है।

200,000 रुपए में 1 रुपए का नोट मोंटेक सिंह अहलूवालिया के हस्ताक्षर वाला एक रुपये का नोट eBay पर 200,000 रुपये में बेचा जा रहा है। 100 रुपये के नोट से 2.5 लाख रुपये तक ईबे पर ही, 100 रुपये के दो नए नोट 2.5 लाख रुपये में बिक रहे हैं क्योंकि उनके सीरियल नंबर के अंत में 786 और छह शून्य (000000) हैं।

1 करोड़ में 1000 रुपये का बैंकनोट

इसी तरह 1000 रुपए भी करीब 1 करोड़ रुपए में बिकते हैं। इस बैंकनोट के विक्रेता का दावा है कि इस श्रृंखला के कुछ बैंकनोटों की छपाई के दौरान स्याही चली गई, और उनके सीरियल नंबर भी काफी दुर्लभ हैं।

1 लाख रुपये में 10 रुपये का बैंकनोट सीरियल नंबर 786 वाला यह 10 रुपये का नोट ईबे पर 10 लाख रुपये में बिक रहा है। नोट की एक अलग श्रेणी है

इनमें से कुछ बैंकनोटों में गलत प्रिंट या सीरियल नंबर की कमी भी है, इन बैंक नोटों को सैकड़ों डॉलर में भी मापा जाता है। यहां विभिन्न प्रकार के नोटों की एक सूची दी गई है, जिसमें टाइपो, त्रुटियां, असामान्य संख्याएं, 786, 500 और दुर्लभ नोट शामिल हैं।

नोट की नीलामी

ज्यादातर बैंकनोट ईबे पर नीलाम किए जाते हैं। तो जो भी अधिक रुपये की बोली लगाएगा उसे यह नोट मिल जाएगा। इसके अलावा, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि कुछ बैंकनोटों में दो अलग-अलग सीरियल नंबर होते हैं और 5,000 और 1,000 के बीच बेचते हैं।

आपको भी मिल सकता है मौका

अब अगली बार आपको इसे दुकानदार को देने या बैंक में जमा करने से पहले ध्यान से देखना होगा क्योंकि हो सकता है कि वह नोट आपको करोड़पति भी बना दे।

Team Saffron

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago