Categories: International

WhatsAap पर ना भेजे हार्ट इमोजी, वरना भरना पड़ेगा ₹2000000 का जुर्माना और होगी 5 साल की जेल, जान ले यह नियम

व्हाट्सएप एक ऐसी सोशल मीडिया साइट है जहां पर लोग सबसे ज्यादा चैट करते हैं। लेकिन आपको बता दें हर देश में व्हाट्सएप चलाने के नियम अलग-अलग है। अगर आप सऊदी अरब जाते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही जरूरी है। क्योंकि वहां के व्हाट्सएप नियम अलग हैं और अगर आप उन नियमों को तोड़ते हैं तो आपको जुर्माने के साथ-साथ जेल भी हो सकती है। आइए जानते हैं क्या है नियम।

आपको बता दें अगर आप इस नियम को तोड़ते हैं तो आपको 5 साल की जेल हो सकती है। आपको बता दें सऊदी अरब में व्हाट्सएप पर रेड हार्ट इमोजी भेजना बिल्कुल प्रतिबंध है। अगर आप इस नियम को तोड़ते हैं तो आपको 5 साल की जेल और ₹2000000 का जुर्माना भरना पड़ेगा।

आपको बता दे, सऊदी साइबर क्राइम एक्सपर्ट अल मोआताज कुतबी ने अरैबिक डेली okaz को एक बयान जारी करके कहा कि किसी की वॉट्सऐप पर रेट हर्ट इमोजी भेजने वाले को अपराधी माना जाएगा।

इसी पर सऊदी अबर में एंटी फ्रॉडी एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी ने कहा कि ऑनलाइन बातचीत के दौरान दिल वाला इमोजी या फिर गलत तरह के इशारे को क्राइम मना जाएगा, इसके लिए सरकार ने जुर्माने और जेल की सजा का ऐलान किया है।

यह कोई पहली बार नहीं है कि सऊदी अरब की तरफ से कोई ऐसा कड़ा नियम लागू किया गया हो इससे पहले भी पिछले साल नवंबर में सऊदी अरब ने एक व्यक्ति को व्हाट्सएप ग्रुप से हटाने पर 99,51,641 रुपये का जुर्माना लगाया था।

व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर उनकी चैट आपकी चैट एंड टू एंड इनस्क्रिप्टेड होती हैं। मतलब आपकी इज्जत चैट कोई भी ट्रैक नहीं कर सकता। तो इससे एक सवाल उठता है कि आखिर उन्हें कैसे पता लगेगा कि आखिर किसी ने व्हाट्सएप पर रेड हार्ट इमोजी भेजा है?

तो आपको बता दें,  रेड हार्ट इमोजी को प्रतिबंध उस वक्त माना जाएगा जब यह बिना इजाजत के किसी को भेजा जाएगा।  मतलब अगर कोई और इसके ऊपर शिकायत करेगा। उस शख्स के खिलाफ 5 साल के जेलर विसलावा पर जुर्माना होगा।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago