सूरजकुंड मेले को लेकर आई बड़ी खबर, बदल गया कंट्री पार्टनर, लोगों को मिलेंगी यह सुविधाएं

35वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले (Surajkund Mela) की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। इस बार पर्यटकों को नई-नई चीज देखने को मिलेगी। इस बार लोगों को इंटरनेट (Internet) की सुविधा भी मेले में मिलेगी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी प्रशासन पूरी तरह तैयार है। महामारी के कारण लोगों को गाइडलाइंस का पालन करने की सलाह भी दी जायेगी। जैसा कि सब जानते हैं इस बार का स्टेट थीम जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) है और वहीं बात करें कंट्री पार्टनर की तो पहले UK था लेकिन अब खबर आ रही है कि कंट्री पार्टनर उज़्बेकिस्तान (Uzbekistan) होगा। मेला (Fair) दोपहर 12:30 बजे से रात 9:30 बजे तक चलेगा। एंट्री के समय सभी के टेंपरेचर (Body Temprature) चेक किए जाएंगे।

लोगों को आने जाने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए सूरज कुंड रोड (Roads) को रिपेयर किया जाएगा। जिन सड़कों पर लाइटों (Lights) की व्यवस्था नहीं है वहां लाइटें लगवाई जाएंगी मेला रात तक चलेगा इसके लिए नाइट विजन वाले कैमरे (Night Vision Camera) भी लगाए जाएंगे। पिछली बार हेलीकॉप्टर (Helicopter) की व्यवस्था थी परंतु इस बार नहीं होगी।

इस बार लोगों को मेले में एक और सुविधा मिलने वाली है वह इंटरनेट (Internet) की। सूरजकुंड (Surajkund) की तरफ नेटवर्क इश्यू (Network issue) रहता है इसके लिए मेला परिसर में इंटरनेट ना चल पाने के कारण लोग परेशान रहते है। बीएसएनएल (BSNL) से टाई-अप करके मेले में सभी लोगों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

इसके अलावा पार्किंग (Parking) के लिए आप पेटीएम (Paytm) से टिकट (Ticket) ले सकते हैं। इसके लिए जल्दी ही एक ऐप लॉन्च किया जाएगा जिसमें मेले परिसर का पूरा दृश्य दिखाया जाएगा। भीड़ ज्यादा होने की वजह से लोग अगले दिन टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं महामारी के कारण सभी लोगों को मास्क लगाने की हिदायत दी गई मेले में एंट्री के समय लोगों के टेंपरेचर चेक किए जाएंगे।

सरकारी स्कूल (Government School) में पढ़ने वाली लड़कियों (Girls) के लिए मेला फ्री होगा, वहीं लड़कों (Boys) की टिकट आधी लगेगी। लेकिन प्राइवेट स्कूल (Private School) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की टिकट पूरी लगेगी। बच्चों के लिए इस बार मोटर वाले झूले (motorized swing) यानी बड़े झूले नहीं होंगे। पूरे मेले में पानी (Water) की व्यवस्था भी रहेगी।

वहीं बात करें मेले के टिकट की तो वीकडेज (week days) में ₹120 और वीकेंड (Weekend) पर ₹180 निर्धारित की गई है। मेले परिसर (fair complex) की पूरी निगरानी (Surveillance) ड्रोन (Drone) से की जाएगी। मेले के चप्पे-चप्पे पर पुलिस सिविल ड्रेस (Police in Civil Dress) में तैनात होगी। सूरजकुंड की तरफ बंदर अधिक हैं तो इसके लिए व्यवस्था भी की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि जो भी व्यक्ति मेले में मास्क नहीं लगाता तो उसका चालान हो सकता है। साथ ही चोरों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक सिक्योरिटी (Security) बढ़ाएगी। पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) ने कहा कि जाम (Traffic Jam) से निपटने के लिए भी अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है पूरा मेला अमृत महोत्सव थीम (Amrit Mahotsav Theme) से लैस रहेगा। फिलहाल चीफ गेस्ट (Chief Guest) कौन होगा इसकी घोषणा नहीं की गई है।

Rajni Thakur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago