Categories: International

लालू के समधी कैप्टन अजय सिंह यादव को कांग्रेस ने हरियाणा में दी बड़ी जिम्मेदारी, पार्टी के लिए बढ़ाएंगे जनाधार

कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा के पूर्व मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू यादव के समधी कैप्टन अजय सिंह यादव को पिछला वर्ग प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय संयोजक बनाया है। कैप्टन पर अपने स्वजातीय यादव मतदाताओं के अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं को कांग्रेस से जोड़ने की चुनौती रहेगी। और हिंदी क्षेत्र के तीन प्रमुख राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जहां यादव मतदाता प्रभावी भूमिका में हैं, वहां वे कहीं पर भी कांग्रेस के निकट नहीं है।

बिहार में उनका समर्थन लालू यादव के राष्ट्रीय जनता दल को है तो उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह और उनके पुत्र अखिलेश यादव की पार्टी समाजवादी पार्टी को भी है। और हरियाणा के अहीरवाल से आने वाले कैप्टन अजय यादव के अपने क्षेत्र में भी यादव मतदाता फिलहाल भाजपा के रंग में रंगे हुए हैं और अहीरवाल क्षेत्र में कांग्रेस सिर्फ 2 विधानसभा सीटों तक ही सीमित है पिछड़ों की तो उत्तर प्रदेश में कई जातियों के घोषित अघोषित रूप से अपने-अपने दल है। और बिहार में अधिकतर गौर यादव मतदाता नीतीश कुमार के साथ है।




अपनी नियुक्ति के बाद कैप्टन अजय यादव ने कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात भी करी। इस दौरान कैप्टन अजय यादव ने दावा भी किया कि भारतीय जनता पार्टी के शासन में पिछड़ा वर्ग थका हुआ महसूस कर रहा है और मोदी सरकार सरकारी संस्थानों का निजीकरण करके पिछले और दलितों के आरक्षण को पिछले दरवाजे से खत्म करना चाहती है। भाजपा के शासन में पिछड़ा वर्ग को लगता है कि मोदी सरकार मे सिर्फ पूंजीपतियों की ही सुनी जाती है।







अजय सिंह यादव ने कहा है कि उन्हें कांग्रेस हाईकमान ने पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ का चेयरमैन बनाया गया है और इसमें यादव के अलावा अन्य बिरादरी भी आती हैं यह संगठन के साथ चुनावी राजधानी राजनीति भी करते हैं। और पिछड़ों के अलावा वह अगड़ी जातियों के कमेरे वर्ग को भी कांग्रेस से जोड़ते रहे हैं।





कैप्टन अजय सिंह यादव का कहना है, कि बिहार में उनके संधि लालू यादव भाजपा को हराने में कांग्रेस का सहयोग करेंगे और कैप्टन इस बात से इनकार करते हैं कि बिहार में लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल में जुड़े यादवों को राजद से तोड़कर कांग्रेस से जोड़ने में कठिनाई आएगी। कैप्टन के अनुसार बिहार में यादवों को कांग्रेस से जोड़ने की पुरजोर कोशिश तो करेंगे ही, यह भी प्रयास करेंगे कि लालू प्रसाद यादव और उनकी पार्टी भाजपा को हराने में कांग्रेस का राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग करें।

deepika gaur

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago