Categories: Uncategorized

1000 करोड़ रुपए के महल में रहते है रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, यह है इसकी खास बात

जैसा की आप सभी को पता ही है रूस और यूक्रेन के बीच जबरदस्त युद्ध छिड़ा हुआ है,  जो रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। कई जानकार रूस यूक्रेन युद्ध को तीसरे विश्वयुद्ध की आहट भी बता रहे हैं। इसकी वजह से पूरी दुनिया में रूस के राष्ट्रपति पुनीत काफी चर्चा में आए हुए हैं।  इस बार वह अपने आलीशान महल को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं।

रूस के राष्ट्रपति पुनीत का सीक्रेट महल जेलेंजिक शहर में ब्लैक सी  यानी काला सागर के पास स्थित है। मॉस्को में स्थित पुनीत के सीक्रेट महल का नाम द ग्रैंड क्रेमलिन है। ऐसा बताया जाता है कि यह मेल 170 एकड़ में फैला हुआ है। इसके बीच 40 बाग बगीचे आते हैं।

अगर बात करें इसकी कीमत की तो वह करीब 10 बिलीयन डॉलर यानी करीब 1000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।  सीरिया, माइक्रोनेशिया, ग्रेनेडा, समोआ, और किरिबाती जैसे 16 देशों की GDP भी इससे कम है।

पुतिन के इस सीक्रेट महल में दो हेलीपैड हैं, एक मूर्तियों से सजा हुआ विशाल गार्डन है और भी बहुत कुछ है। इस घर का एक वीडियो पिछले साल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमे यह सभी चीजें देखने को मिली थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन के इस महल में 11 बेडरूम, दो हैलीपेड, कैसीनो, प्राइवेट बार, थियेटर, पोल डांस बार समेत कई लग्जरी सुविधाएं हैं। इसमें एक संगमरमर का स्विमिंग पूल है, जिसे ग्रीक देवताओं की मूर्तियों से सजाया गया है। यहां 260 फीट लंबा फुट ब्रिज भी है।

ऐसा बताया जा रहा है कि उनका यह महल काफी रहस्यमई है।  उनके इस सीक्रेट हाउस में परिंदा भी नहीं आ सकता।  इस घर में हर तरफ रूसी राजधानी नजर आती है रूस का पावर माना जाने वाला यह महल दुनिया के लिए किसी पहेली से कम नहीं है। पुनीत ने खुद के इस महल के मालिक होने से इनकार किया था।

कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा करती है कि, पुतिन के पास कुल 19 घर हैं। इसके अलावा 58 विमान और हेलीकॉप्टर, 700 कारें और 3 करोड़ रुपये तक की दर्जनों महंगी घड़ियों का कलेक्शन भी है। वो विदेशी पालतू जानवरों के रखने के भी शौकीन हैं, जिसमें बोरिस नामक एक बाघ भी शामिल है, जिसे उन्होंने 2015 में लाइव टीवी पर जंगल में छोड़ दिया था।

व्लादिमीर पुतिन के विरोधी माने जाने वाले एलेक्सी नवलनी ने ही यह दावा किया कि उनके पास 100 अरब रुपयों का महल है, जिसमें ऐशोआराम की सबसे कीमती चीजें जुटी हुई हैं। यह वीडियो सामने आते ही रूस के 100 से ज्यादा शहरों में पुतिन विरोधी प्रदर्शन शुरू हो गया था। जनता नवेलनी के समर्थन में उतर आए।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

6 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago