Categories: IndiaInternational

जाने क्यों भारत के युवा बार – बार यूक्रेन जाना करते है पसंद

जैसा कि आप सभी को पता ही है, यूक्रेन और रूस के बीच जंग चल रही है और उस समय से यूक्रेन बहुत ज्यादा चर्चा में आया हुआ है।  वैसे तो यूक्रेन में ऐसा बहुत कुछ है जिस वजह से हर तरफ यूक्रेन सुर्खियों में बना रहता है। इसलिए हर देश के लोगों का सपना होता है कि,  वह एक बार यूक्रेन जरूर जाएं।  आपको बता दें, यूक्रेन में एक ऐसी खास चीज है जिसके लिए भारत के युवा यूक्रेन जाने के लिए बेताब रहते हैं। आइए जानते हैं कि,  आखिर क्यों भारत का हर युवा यूक्रेन के पीछे दीवाना है।

जैसा कि हम देख पा रहे हैं कि, इन दिनों दोनों देशों में बहुत बुरी तरीके से जंग चल रही है और इनकी विनाशकारी तस्वीरें सामने आ रही हैं। यूक्रेन में हर जगह अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है।  यहां से हर कोई अपनी जान बचाने में लगा हुआ है।

आपको बता दे,  यूक्रेन सिर्फ अपने इस युद्ध की वजह से चर्चा में नहीं रहा है,  बाकी कई और ऐसी दिलचस्प बातें हैं जिसकी वजह से यूक्रेन देश भर में जाना जाता है। आइए जानते हैं क्या है वह बातें।

अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो यूक्रेन यूरोप के सबसे बड़े देशों में से एक है।  मजेदार बात यह है कि,  इस देश की आबादी 46 मिलियन है। जो जर्मनी और फ्रांस की आबादी से कम है।  खेती के मामले में यूक्रेन दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है।

अगर बात करें, परमाणु हथियारों की तो यह देश पूरी दुनिया में सबसे बड़े परमाणु हथियार रखने वाला देश है। यूक्रेन में रूस के बाद सबसे ज्यादा सेना है और यहां की आर्मी में भर्ती होना अनिवार्य है।

यूक्रेन की सबसे प्यारी और पसंदीदा जगहों में से एक टनल ऑफ़ लव है। यह एक रेलवे लाइन है जो क्लेवन स्टेशन से शुरू होती है और ओरझिव के उत्तरी भाग तक जाती है। इस 4.9 किमी लंबे टनल को प्यार की सुरंग कहा जाता है, जो खूबसूरत जंगलों से घिरा हुआ है। ये उन लोगों के लिए बेहद लोकप्रिय जगह है, जो शांति में अकेले घूमना पसंद करते हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिताना चाहते हैं।

बता दे, यूक्रेन लगभग 5000 किलों का घर है, और इतिहास प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है। देश का कमियानेट्स-पोडिल्स्की महल उन आकर्षक महलों में ही आता है, जहां पर्यटकों की भीड़ सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इस किले के अलावा पलानोक कैसल, अक्करमैन किला, हरियाली से घिरा पिधिरत्सी कैसल भी इन्हीं खूबसूरत किलों में आते हैं।

इसके अलावा, Arsenalna अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, कीव शहर मेट्रो लाइन पर स्थित है, जो 105.5 मीटर गहरा है। ये स्टेशन दुनिया के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन से प्रसिद्ध है। यहां के कई स्टेशन इतने ही गहरे हैं।

और भी आपको बता दे, यूक्रेन न सिर्फ अपनी तकनीकी चीजों के लिए बेहद मशहूर है, बल्कि यहां की महिलाएं भी दुनिया की सबसे खूबसूरत स्त्रियों में आती हैं। साथ ही घर के काम से लेकर संसद तक यहां की महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं।

यूक्रेन को ऐतिहासिक धरोहरों का देश भी कहते हैं। यहां 7 ऐसी जगहें हैं, जो वर्ल्ड हेरिटेज साइट लिस्ट में आती हैं। कुछ प्रमुख जैसे कीव का संत सोफिया कैथेड्रल और लवीव का ऐतिहासिक सेंटर वर्ल्ड हेरिटेज साइट में आते हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago